by samiksha tiwari

2 महीने में तैयार

बेहतरीन सब्जियां! 

होने वाली 10 

सभी गार्डनर को यह आशा होती है की वह जिन भी सब्जियों को अपने गार्डन में लगाते है वह उन्हें बहुत ही जल्द हार्वेस्ट करने को मिल सके और वह उनका लुफ़्त उठा पाएं ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है की आप कौन सी सब्जियों को अपने किचन या वेजिटेबल गार्डन में उगना चाहिए जिससे वह बहुत ही कम समय में परिपक्व हो जाये, तो आइये जानते है वह सब्जियां कौन सी है जिन्हे आप 2 महीने में हार्वेस्ट कर सकते है। 

 प्याज लगाने का सबसे अच्छा समय स्प्रिंग सीजन अर्थात फरवरी से अप्रैल का महीना होता है। बीज लगाने के बाद यह पौधे लगभग 4 से 8 सप्ताह में परिपक्व तथा हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं।

हरी प्याज

गर्मियों की सबसे पसंदीदा सब्जी ककड़ी यह क्रीपर वेजिटेबल है जिसे सहारा दने के लिए आप रस्सी या क्रीपर नेट का इस्तेमाल करके गमलों में लगा सकते हैं। ककड़ी लगभग 50 से 60 दिनों के भीतर कटाई के लिए तैयार हो जाती है। 

खीरा

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर खाने में किया जाता है। आप इसे साल के किसी भी समय अपने बगीचे में लगा सकते हैं, अगर अच्छी तरह से देखभाल की जाए तो लगभग 2 महीने में यह आपको फल देना शुरू कर सकता है।

टमाटर 

सलाद पत्ता, जिसे लीफी ग्रीन्स भी कहा जाता है, इसके अंतर्गत लेट्यूस, सरसों, केल और अरुगुला शामिल हैं। यह पत्तेदार सब्जियां लगभग 2 महीने के भीतर हार्वेस्ट के लिए तैयार हो जाती हैं। 

सलाद पत्ता

मूली तेजी से बढ़ने वाली एक जड़ वाली सब्जी है, मूली के बीज केवल 3-5 दिनों में ही अंकुरित हो जाते हैं, तो जाहिर सी बात है, कि मूली को परिपक्व होने में भी कम समय लगता होगा।

मूली 

गाजर एक तेजी से बढ़ने वाली रूट वेजिटेबल है, हालाँकि इसकी सभी किस्में तेजी से नहीं बढ़ती हैं, लेकिन कुछ छोटी आकार की किस्मों में गाजर कम समय में तैयार हो जाती है

गाजर

बीन्स की कुछ झाड़ीदार किस्में लगभग 2 महीने में कटाई के लिए तैयार हो जाती हैं। यह गर्म मौसम में अच्छी तरह से बढ़ती हैं, और आप बीन्स के बीजो को वसंत के अंत तक लगा सकते हैं।

बीन्स

चुकंदर को लगाने का सबसे अच्छा समय फॉल सीजन तथा स्प्रिंग सीजन का होता है, आप लगभग 30 दिनों में आप इसकी पत्तियों की तथा 50 से 60 दिनों में चुकंदर की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

चुकंदर

बोक चॉय या पाक चॉय, जिसे चीनी गोभी के रूप में भी जाना जाता है, यह एक तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है, जो लगभग 50 से 60 दिनों में तैयार हो जाती है। हालाँकि, आप 30 दिनों में उनके बेबी लीफ्स की कटाई भी कर सकते हैं।

पाक चॉ

समर स्क्वैश की कुछ किस्मों को दो महीने से भी कम समय में तैयार किया जा सकता है, इसलिए गर्मियों की शुरुआत में समर स्क्वैश लगाना सबसे अच्छा होता है।

समर स्क्वैश

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !