www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

अगर पौधे में नहीं दिख रही ग्रोथ तो मिट्टी में मिला दें ये सीक्रेट चीज़े! 

क्या अपने भी इस बात पर कभी गौर किया है जब हमारे घर के पौधे फलते फूलते है तो उन्हें देखकर चेहरे पर एक अलग ही मु‍स्‍कुराहट आ जाती है।

दरअसल हम सभी चाहते हैं कि हमारे पौधे हमेशा स्वस्थ, फल, फूल और सब्जियों से भरपूर रहें, लेकिन कभी-कभी बदलते मौसम और किसी अन्य कारणों से पौधों की ग्रोथ एकाएक रुक जाती है।

ऐसे में हमें समझ नहीं आता की हम क्या करें, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने पौधे को फिर से हरा-भरा बनाने के लिए गमले की मिट्टी में कौन सी ऐसी सीक्रेट चीजें मिला सकते हैं।

कम्पोस्ट

आपके किचन से निकली सब्जियों और फलों के छिलकों से बनी खाद, मिट्टी की संरचना में सुधार करती है, नमी प्रतिधारण बढ़ाती है और पौधों को आवश्यक पोषक तत्वों प्रदान कर उनके विकाश में मदद करती हैं।

वर्मीकम्पोस्ट

वर्मीकम्पोस्ट का इस्तेमाल करने से पौधों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, मिट्टी की उर्वरता में सुधार होता है और पौधे में अधिक फल और फूल लगते हैं। आप इसे महीने में एक बार जरूर इस्तेमाल करें।

एप्सम सॉल्ट:

एप्सम सॉल्ट पौधों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए जादू से कम नहीं, यह पौधों को पोषक तत्वों को अवशोषण करने में मदद करता है और पौधों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। आपक सिर्फ एक चम्मच एप्सम सॉल्ट को एक गैलन पानी में घोलकर गमले की मिट्टी में डालें।

सीवीड: 

सीवीड एक शानदार जैविक फ़र्टिलाइज़र है जो पौधे के विकास को बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। इसमें फायदेमंद प्लांट हार्मोन, ट्रेस मिनरल्स और एंजाइम होते हैं इसका इस्तेमाल कर आप पौधे को फिर से हरा भरा बना सकते हैं। 

चाय की पत्ती

आप घर में इस्तेमाल की हुई चायपत्ती धोकर सुखा ले फिर गमले में लगे पौधों की मिट्टी में जैविक खाद के रूप में डालें, कुछ दिनों बाद आपको पौधों में फर्क समझ में आने लगेगा।

प्याज के छिलके

आप रोजाना घर से निकला प्याज के छिलके इकट्ठा करके पौधों के लिए एक अच्छी जैविक तरल खाद तैयार कर सकते हैं। एक बोतल में पानी भरकर उसमें छिलके डाल दें। 3 से 4 दिन में यह तैयार हो जाएंगे, जिसे अब आप पौधे की जड़ों में स्प्रे कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !