इन 7 तरीकों से गार्डन के सूखते और मरते  

 हुए पौधों को करें हरा-भरा !

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

गार्डन के पौधों को हरा-भरा देखकर जितनी ख़ुशी होती हैं, उतनी ही निराशा तब होती है, जब हम उन पौधों को मरता (सूखता) हुआ देखते है। 

लेकिन ज़रा सोचिए, यदि हम इन पौधे को मृत होने से किसी तरह बचा लेते हैं, तो कितना अच्छा होगा। आज हम आपके साथ ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर करेंगे जिनसे आप भी अपने सूखते व मरते पौधे को बचा सकेंगे।

पौधे की अच्छी तरह जाँच करें: 

अपने सूखे हुए पौधे की अच्छी तरह जाँच करें। कभी-कभी पौधे की पत्तियां और तना ब्राउन होकर सूख जाता है, लेकिन शाखा को तोड़ने पर अंदर से हरी-भरी होती है।

पौधों के मृत हिस्से की प्रूनिंग करें

अपने पौधे को सूखने से बचाने के लिए सबसे पहले उसके सभी मृत व क्षतिग्रस्त हिस्से को प्रूनर की मदद से काट दें। 

ओवरवाटरिंग की जाँच करें

आमतौर पर पौधों को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी भी पौधे के लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए पानी देने से पहले मिट्टी की अच्छी तरह जाँच करें। 

पौधे को खाद या उर्वरक दें

कभी-कभी पौधे पोषक तत्वों की कमी के कारण सूखने लगते है, अतः पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मिट्टी में जैविक खाद जैसे बायो NPK, बोन मील या प्लांट ग्रोथ प्रमोटर मिलाएं।

पौधे को रिपॉट करें

यदि आपका पौधा छोटे गमले में लगा है और जड़ें बाहर आती दिखाई दे रही हैं,तो पौधे को ऐसी स्थिति में रिपॉट करना उसे सूखने से बचाने का एक अच्छा विकल्प है।

गमले की मिट्टी बदलें

लगातार पानी देने से गमले की मिट्टी में पोषक तत्वों और कार्बनिक पदार्थों की कमी होने लगती है, जिससे पौधा सूखने लगता है। अतः रिपॉट करते समय जैविक पदार्थों से युक्त ताजा पॉटिंग मिक्स का इस्तेमाल करें।

रोग लगे हुए हिस्से को हटाएं

यदि आपके पौधे में कीट एवं रोग संक्रमण के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो इन्फेक्शन अधिक फैलने पर पौधा सूख कर मर सकता है, इसलिए तुरंत जैविक कीटनाशक नीम  तेल का छिड़काव करें तथा कीट एवं रोग संक्रमित भाग को काटकर अलग कर दें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !