by samiksha tiwari

पौधों के लिए सही

चुनाव कैसे करें!

आर्गेनिक खाद का

पौधे के लिए सही खाद का चुनाव करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जो हमारे बगीचे में लगे पौधे के लिए बहुत जरूरी है हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन बातों का ध्यान रखकर आप सबसे अच्छी खाद का चुनाव कर सकते हैं। ताकि आपके पौधे स्वस्थ और हरे भरे रहें। 

1

एनपीके अनुपात की जांच करें:

पौधों के अच्छे विकास को बढ़ावा देने के लिए ये तीन पोषक तत्व एन, पी और के सबसे आवश्यक हैं। इसलिए खाद लेते समय आपको हमेशा इनकी जांच करनी चाहिए।

2

सूक्ष्म पोषक तत्वों की जाँच करें:

पौधों के संपूर्ण विकास के लिए उनमें ऐसे उर्वरक मिलाए जाते हैं, जिनमें एनपीके के अलावा सूक्ष्म पोषक तत्व भी होते हैं। इसके लिए आप वर्मी कम्पोस्ट खाद का इस्तेमाल कर सकते है।

अपने पौधों को जानें:

पौधे में उर्वरक का प्रयोग करने से पहले यह जान लें कि पौधे की क्या आवश्यकताएँ हैं, फिर उसकी जरुरत के अनुसार जैविक खाद खरीदें।

4

तरल उर्वरक उपयोग करें:

अगर आप पौधों में पोषक तत्वों की कमी को तुरंत पूरा करना चाहते हैं तो आप पौधों पर तरल खाद का छिड़काव कर सकते हैं। जैसे लिक्विड सीवीड, बायो एनपीके  फर्टिलाइजर।

 पौधे की ग्रोथ के अनुसार उर्वरक चुने :

पौधे की देखने वाले लक्षण के अनुशार उर्वरक का इस्तेमाल करे जैसे की जब पौधों में फलों की संख्या बढ़ाना हो, रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए आप पौधे में पोटेशियम से भरपूर जैविक पोटाश खाद डाल सकते हैं।

पीएच का ध्यान रखें:

यदि आपके बगीचे की मिट्टी आपके पसंदीदा पौधों को उगाने के लिए पर्याप्त अम्लीय नहीं है, तो आप उन उर्वरकों को जोड़ सकते हैं जो मिट्टी की अम्लता को बढ़ाते हैं।

7

फूल वाले पौधों के लिए खाद:

आप फूलों के पौधों में संतुलित उर्वरक भी डाल सकते हैं, लेकिन जब फूल आने वाले हों, तो फॉस्फोरस युक्त उर्वरक जैसे रॉक फॉस्फेट डालें।

8

सब्जियों के लिए सही खाद: 

आप सब्जी के पौधों के लिए वैसे तो संतुलित उर्वरक का चुनाव कर सकते हैं, जिसमें एनपीके पोषक तत्व बराबर मात्रा में मौजूद रहते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !