by samiksha tiwari

बगीचे में खरपतवार

 7 घरेलू उपाय!

 से छुटकारा पाने के

अक्सर, हर  गार्डनर को अपने बगीचे  में खरपतवार का सामना करना पड़ता है। खरपतवारों से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है उन्हें हाथ से निकाल  कर अलग कर दे, लेकिन कभी-कभी जब हमारे पास ज्यादा समय नहीं होता है तो ऐसे में हम क्या करे? ताकि जल्द ही खरपतवारों से निजात मिल सके। 

आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जो फायदेमंद होने के साथ-साथ किफायती भी हैं। 

1

एप्सोम साल्ट, साबुन, विनेगर:

इन तीनों सामग्रियों को 1:1:1 के अनुपात में लेकर एक स्प्रे बोतल में भरे और खरपतवारों पर स्प्रे करें। सिरके में एसिटिक एसिड होने के कारण यह खरपतवारों से नमी खींच लेता है, जिससे वे बहुत ही कम समय में सूखकर नष्ट हो जाते हैं।

2

न्यूज़ पेपर: 

खरपतवार को खत्म करने के लिए आप मिट्टी के चारों ओर न्यूज पेपर या कार्ड बोर्ड बिछा दें और कुछ समय बाद आप देखेंगे कि धीरे-धीरे उस जगह से खरपतवार खत्म हो रही है।

कॉर्न फ्लोर:

मक्के का आटा खरपतवार नियंत्रण के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार है, जहां भी आपके बगीचे में खरपतवार अधिक होती है, वहां तुरंत मक्के का आटा छिड़क दें, यह निश्चित रूप से बहुत प्रभावी साबित होगा।

4

वाइट विनेगर:

सफेद सिरका खरपतवारों को बहुत प्रभावी ढंग से खत्म करता है, आप स्प्रे बोतल में भरकर बगीचे में हुयें खरपतवार पर डाले आपको बहुत ही जल्द इसका असर देखने को मिलेगा।

गर्म पानी:

खरपतवार को नष्ट करने के लिए आप कुछ हद तक उस पर उबला हुआ पानी डाल सकते है, लेकिन ध्यान रहे कि आपके द्वारा लगाए गए अन्य फल, फूल, व सब्जियों के पौधे से सावधानी बरते।

एसेंशियल ऑयल:

आप खरपतवार को नियंत्रित करने के लिए एसेंशियल ऑयल जैसे- दालचीनी, लौंग, और थाइम के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर खरपतवार पर छिड़काव कर  सकते है।

7

ब्लीच:

ब्लीच एक बेहतरीन वीड किलर है, लेकिन आप इसका ऐसी जगह इस्तेमाल करे जहां आप दोबारा कोई पौधा नहीं उगाना चाहते, आप इसे स्प्रे बोतल में भरकर सीधे खरपतवार पर स्प्रे कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !