by samiksha tiwari

रेज्ड बेड में उगाई 

जाने वाली सब्जियां और 

www.organicbazar.net

ग्रोइंग टिप्स! 

रेज्ड बेड गार्डनिंग के आज के समय में कई फायदे हैं, जिसके कारण बागवानों के बीच यह काफी लोकप्रिय विकल्प बन गया है। खरपतवार नियंत्रण, मिट्टी की बेहतर जल निकासी और रखरखाव में आसानी जैसे इसके कई फायदे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियां बताने जा रहे हैं जिन्हें आप बेहतर ग्रोथ के साथ उठी हुई क्यारियों (रेज्ड बेड) में उगा सकते हैं।

टमाटर:

टमाटर हर गार्डनर की पहली पसंद होती है और यह रेजड बेड में उगाने के लिए उत्तम सब्जी है। टमाटर के पौधे को बढ़ने के लिए, रोजाना छह घंटे की सीधी धूप मिलना बहुत आवश्यक हैं।

1

खीरा: 

खीरा गर्मियों की एक लोकप्रिय सब्जी है। खीरे के पौधे बेल के रूप में बढ़ते हैं, इसलिए आप उन्हें सहारा देने के लिए क्रीपर नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2

मिर्च:

आप मिर्च के पौधों को उठी हुई क्यारियों में उगा सकते हैं। मिर्च के बीज बोने से पहले, सुनिश्चित करें कि मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से भरपूर हो।

3

गाजर:

गाजर एक जड़ वाली सब्जी है जो अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करती हैं। आप गाजर को रेक्टेंगल ग्रो बैग या गमलों में भी आसानी से उगा सकते हैं।

4

 बीन्स: 

बीन्स उठी हुई क्यारियों में अच्छी तरह उगती हैं। इनके बीज आप गर्मी के मौसम में लगा सकते हैं। यह बेल वाली सब्जी है, इसलिए इसे सहारा देने के लिए क्रीपर नेट का प्रयोग अवश्य करें।

5

पत्तेदार सब्जियां;

लेट्यूस और पत्तेदार साग, जैसे कि पालक और केल, अपनी उथली जड़ प्रणाली के कारण रेज्ड बेड के लिए बेस्ट विकल्प हैं। आप इन्हें आंशिक छाया में भी उगा सकते हैं।

6

मूली:

मूली तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है। यह लगभग 3 से 4 सप्ताह में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती है। यह ढीली, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करती है।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !