by samiksha tiwari

मई की तेज धूप ;

में पौधों को झुलसने से 

www.organicbazar.net

 कैसे बचाएं!

मई के मौसम में तेज धूप और ऊष्मा के कारण पौधे कमजोर हो सकते हैं, इसलिए उन्हें तपती धुप से बचाने के लिए कुछ आसान उपाय बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप पौधों को तेज धूप से बचा सकते हैं।

Tooltip

ग्रीन शेड का उपयोग करें: 

पौधों को उचित छाया वाली जगह पर रखें या आप घर के बगीचे में ग्रीन शेड की छाया का उपयोग भी कर सकते हैं जो पौधों को धूप औरअधिक तापमान से बचाएगा।

Tooltip

पानी की मात्रा को बढ़ाएँ:

मई के महीने में पौधों को अधिक पानी दें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि पानी की मात्रा निश्चित हो, ताकि मिट्टी अधिक गीली न हो।

Tooltip

पौधे की मल्चिंग करें:

मिट्टी से पानी के वाष्पीकरण को रोकने और पौधों को आवश्यक नमी प्रदान करने के लिए पौधों के चारों ओर मल्च जैसे घास की कतरन, टिश्यू पेपर, पेड़ की छाल फैलाएं।

Tooltip

आर्गेनिक खाद का प्रयोग करें;

आर्गेनिक खाद में प्राकृतिक पदार्थों का उपयोग किया जाता है, जिससे पौधों को सही मात्रा में पोषण मिलता है। आप गर्मियों के दौरान वर्मीकम्पोस्ट, लिक्विड सीवीड, गोबर की खाद, कम्पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं।

Tooltip

ड्रिप आईरीगेशन का उपयोग करें; 

पौधों को ग्राउंड या ड्रिप इरिगेशन सिस्टम की मदद से एक ही समय में कई पौधों को  नियमित रूप से पानी दिया जाता है। यह स्मार्ट गार्डनिंग के पानी देने के तरीको में से एक है।

Tooltip

नियमित पौधों की जाँच करें; 

अपने पौधों में कीट एवं रोगों की नियमित रूप से जांच करें, रोगग्रस्त होने पर जैविक कीटनाशक नीम ऑयल का स्प्रे करें।

Tooltip

पौधे की अधिक देखभाल करें;

गर्म मौसम में पौधों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अपने पौधों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से पानी और खाद दे।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !