by samiksha tiwari

गर्मी के मौसम 

कैसे तैयार करें!

 के लिए अपना गार्डन 

अगर आप गर्मियों में गार्डन तैयार करना चाहते हैं तो मार्च का महीना या बसंत का मौसम गार्डन तैयार करने का सही समय है। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे आप यकीनन एक बेहतरीन गार्डन तैयार कर पाएंगे और आपको गर्मियों के दौरान अपने गार्डन से खूबसूरत, सेहतमंद पौधे और सब्जियां अपने गार्डन से तोड़ें को मिलेगीं

1

गार्डन को साफ करें:

गर्मियों के दौरान अपने बगीचे के गमलों से मृत पत्तियों, टहनियों और खरपतवार को हटा दें। ऐसा करने से आप पौधों में होने वाले रोगो और कीटों से बचा सकते हैं।

2

 प्लांट्स की प्रूनिंग करें:

गमले में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ और गर्म तेज हवा से होने वाले नुकसान से बचने के लिए आपको पौधों की छंटाई करनी चाहिए, जिससे पौधे को बढ़ने में मदद मिलेगी।

3

 अपने गार्डन से खरपतवार निकालें: 

गर्मियों में प्रत्येक जगह अनावश्यक खरपतवार उग आती है, ऐसे में गार्डन तैयार करने के लिए आपको उस जगह को खरपतवार मुक्त करना होगा। अपने बगीचे से खरपतवार को उखाड़ कर साफ करें और गार्डन से दूर मिट्टी में गाड़ दें।

4

खाद डालें:

गर्मियों में तापमान अधिक होने के कारण गमले की मिट्टी में नमी और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, इसके लिए आपको पौधों में कंपोस्ट खाद जैसे गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट मिट्टी में मिलाना चाहिए।

गार्डन में मल्च करें:

मल्च मिट्टी में नमी बनाए रखने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। मिट्टी को ठंडा और नम रखने के लिए अपने पौधों के चारों ओर घास या पत्तियों की एक परत बनाएँ।

6

वाटरिंग टूल की जाँच करें:

आपके पास उपलब्ध पानी देने वाले सभी उपकरणों की जाँच करें और गर्मी के महीनों के दौरान अपने पौधों की ज़रूरतों के अनुसार पानी देने की कोशिश करें। दोपहर में पौधों को पानी देने से बचें।

गर्मियों के फूल लगाएं:

आप गर्मियों में खिलने वाले फूलों जैसे गेंदा, झिननिया और सूरजमुखी को उगाकर घर में समर गार्डन बना सकते हैं। इन्हें ऐसे स्थान पर रोपें जहां बहुत अधिक धूप आती हो।

गर्मियों की सब्जियां लगाएं:

 टमाटर, भिंडी, मक्का, पोल बीन्स,  भिंडी, खीरा, बैंगन और लीमा बीन्स उगाने के लिए कुछ बेहतरीन गर्मियों की सब्जियाँ हैं। ये सब्जियां मौसम के उच्च तापमान का सामना कर सकती हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !