by samiksha tiwari

जानें, छत पर बागवानी के लिए हल्की मिट्टी 

कैसे तैयार करें!"

www.organicbazar.net

जैसे-जैसे शहरी स्थान अधिक कॉम्पैक्ट होते जाते हैं, छत पर बागवानी प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने का एक अवसर बन जाता है। हालांकि टैरेस गार्डन बनाने के लिए आदर्श हल्की मिट्टी तैयार करना बहुत जरूरी है। आप इन कुछ आसान चरणों का पालन करके घर के छत पर ही टैरेस गार्डनिंग के लिए मिट्टी तैयार कर सकते हैं।

स्टेप 2:बगीचे की मिट्टी और कोको पीट मिलाएं:

एक बड़ा कंटेनर लें और बगीचे की मिट्टी और कोको पीट को 1:1 के अनुपात में मिलाएं। उन्हें समान रूप से अच्छी तरह मिलाने का ध्यान रखें। यह मिश्रण आपके रूफटॉप गार्डन के लिए हल्की मिट्टी के आधार के रूप में काम करेगा।

2

स्टेप 3: परलाइट या वर्मीक्यूलाइट मिलाएं:

मिश्रण में जल निकासी और वायु संचारण में सुधार करने के लिए, आप परलाइट या वर्मीक्यूलाइट अवश्य शामिल करें। ये स्वस्थ जड़ों के विकास को बढ़ावा देने के लिए एयर पॉकेट बनाने में मदद करते हैं।

3

चरण 4: कोको कॉयर या पीट मॉस शामिल करें:

पानी को बनाए रखने और नमी वितरण को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी के मिश्रण में कोको कॉयर या पीट मॉस का उपयोग करें। ये कार्बनिक पदार्थ अच्छी जल निकासी प्रदान करते हुए लंबे समय तक मिट्टी में नमी बनाए रखते हैं।

4

स्टेप 5: अच्छी तरह मिलाएं

एक बार सभी सामग्री को जोड़ने के बाद, मिट्टी के मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि सामग्री समान रूप से वितरित की गई है। 

5

स्टेप 6: मिट्टी का परीक्षण करें: 

अपने कंटेनरों या ग्रो बैग में तैयार की गई मिट्टी भरने से पहले मिट्टी की जल निकासी , नमी धारण क्षमता और पीएच स्तर की जाँच करें। यदि आवश्यक हो, पौधों के विकास के लिए तो आप जैविक उर्वरकों जैसे वर्मीकम्पोस्ट और की गोबर की खाद मिला सकते है।

6

स्टेप 7: मिट्टी कंटेनर या ग्रो बैग में भरें:

अब जब आपकी हल्की मिट्टी तैयार हो गई है, तो इसे कंटेनर या ग्रो बैग में भर लें। मिट्टी डालने से पहले कंटेनरों के तल पर ड्रेनेज मेट या छोटे पत्थरों की एक परत रखकर उचित जल निकासी सुनिश्चित करें।

7

स्टेप 8: उपयुक्त पौधे चुनें और देखभाल करें:

आप ऐसे पौधों का चयन करें जो सूरज की रोशनी की आवश्यकता, हवा की सहनशीलता और सीमित स्थान में भी टैरेस गार्डनिंग के लिए उपयुक्त हों। नियमित  मिट्टी में नमी के स्तर और पानी की जाँच करें, पोषक तत्वों का संतुलन बनाए रखने के लिए जैविक खाद प्रदान करें।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !