ग्रीन शेड नेट के नीचे

 किन पौधों को रखने से

by samiksha tiwari

होती है अच्छी ग्रोथ!

हम में से ज्यादातर लोग सोचते हैं कि बगीचे में ग्रीन शेड नेट का उपयोग केवल पौधों को गर्मी से बचाने के लिए किया जाता है, लेकिन ग्रीन शेड का उपयोग केवल इतना ही नहीं है, यह आपके पौधों को विकास, तापमान नियंत्रण, बीज संरचना, उत्पादकता बढ़ाने में भी मदद करता है और पर्यावरण के बुरे प्रभाव से बचाता है इतने फायदे जानने के बाद अब यह सवाल भी उठता है कि किन पौधों को ग्रीन शेड के नीचे रखना चाहिए, आइए जानते हैं। 

टमाटर

टमाटर के पौधों को ग्रीन शेड के नीचे रखने से उनकी वृद्धि अच्छी होती है और उनमें फल बहुत तेजी से बढ़ते हैं साथ ही कीड़ों का खतरा भी काम करता है और वे अन्य बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

खीरा 

खीरे का पौधे को ग्रीन शेड में रखने पर उन्हें अनुकूल तापमान मिलता है, जिससे वे अच्छे से बढ़ते हैं और खीरे में लगने वाले फल भी बड़े होते हैं।

फलियां 

सेम के पौधों को ग्रीन शेड के निचे रख सकते हैं, इससे वे बहुत तेजी से बढ़ते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि सेम के पौधों को ज्यादा से ज्यादा धूप में रखना चाहिए, इससे उत्पादन अधिक प्राप्त होता है।

पत्तागोभी 

पत्तागोभी को भी ग्रीन शेड नेट के नीचे रखा जा सकता है इसी पत्तागोभी की ग्रोथ में सुधार होता है। पत्तागोभी के पत्ते और फूल बढ़ते हैं और यह पौधा रोगो और कीटो से भी सुरक्षित रहता है।

एस्टर 

एस्टर एक फूल वाला पौधा है इस पौधे के बीज को बसंत के मौसम में लगाया जाता है। गार्डन में लगे एस्टर के फूल गर्मी से लेकर अंतिम बारिश के मौसम तक खिलते हैं। आप इस शेड नेट के नीचे रख सकते है।

पेटुनिया

आप गर्मी की शुरूआत में पेटूनिया के बीजों को घर के बाहर भी उगा सकते हैं। पेटुनिया फूलों के रोगों से बचने में ग्रीन शेड बहुत मददगार हो सकती है, यह बदलते तापमान का असर नहीं होने देती, जिससे पौधे को कोई नुकसान नहीं होता।

जरबेरा

जरबेरा डेज़ी एक लंबे समय तक खिलने वाले बारहमासी फूल का पौधा है,गर्म वातावरण में जरबेरा डेज़ी के बीज अच्छी तरह उगते हैं, अतः आप इस पौधे के बीज को वसंत ऋतु या ग्रीष्म ऋतु के बाद लगा सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !