by samiksha tiwari

गर्मियों में सीडलिंग

 सही तरीके!

प्लांट्स को पानी देने का

किसी भी पौधे को लगाने के लिए सबसे पहले पौध तैयार करना होता है, ज्यादातर हम घर के अंदर बीज तैयार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंकुर वह अवस्था है जिसमें पौधे बीमारी या बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं? इसका कारण हमारे द्वारा अंकुरित पौधों को पानी देने का गलत तरीका भी हो सकता है।

सीडलिंग 

यदि आप बीज लगाने के लिए सीडलिंग तैयार कर रहे तो आपको पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय उसमे उच्च जल धारण क्षमता वाले मीडियम जैसे- कोकोपीट या पीट मॉस का उपयोग करें।

सीडलिंग को पानी देने का सही समय

तैयार अंकुरों को पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, क्योंकि सुबह पानी देने से पौधों को पूरे दिन मिट्टी को सूखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

दोपहर के समय पानी न दे 

यदि आप पौध को दोपहर में पानी देते हैं तो तेज धूप में पौधे सीधे पानी से झुलस सकते हैं और शाम को पानी देने से पौध को धूप नहीं मिलती और मिट्टी अधिक समय तक गीली रहती है , जिसके कारण अंकुर को फफूंद जनित रोग लग सकते हैं।

सर्फेस वाटरिंग

सरफेस वाटरिंग इस विधि में आपको पौधों को हमेशा ऊपर से  वाटरिंग कैन या स्प्रे बोतल की मदद से पानी देना चाहिए, यह विधि इनडोर प्लांट और आउटडोर प्लांट दोनों के लिए बेस्ट है।

र्फेस वाटरिंग कब करे 

सर्फेस वाटरिंग विधि से सीडलिंग को तब पानी दिया जाता है, जब बीजों को मिट्टी में लगाया जाता है, लेकिन वे अंकुरित नहीं होते हैं, अंकुरण के बाद इस विधि से पानी देना सही नहीं होता है।

  सीडलिंग में  गुनगुना पानी दे 

पानी देते समय इस बात का ध्यान रखें कि अंकुर को हमेशा गुनगुना पानी ही देना चाहिए, ज्यादा ठंडा पानी बीज के अंकुरण में बाधा बन सकता है।

बॉटम वाटरिंग

इस विधि में बीज से अंकुर निकलने पर तथा छोटे अंकुरित पौधे में कुछ पत्तियाँ दिखाई देने पर पौधों कोबॉटम वाटरिंग मेथड से पानी दिया जाता है।

बॉटम वाटरिंग कैसे  करें 

सबसे पहले एक चौड़े बर्तन में पानी भर लें, अब सीडलिंग ट्रे को सीधा रखें और उसका आधा या ⅓ हिस्सा पानी में डुबा दें, इससे ट्रे की मिट्टी ड्रेनेज होल्स के जरिए पानी सोख लेगी।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !