by samiksha tiwari

 होम गार्डन में लगाने

बारहमासी सब्जियां!

के लिए परफेक्ट होते हैं, यह

हर मौसम में सब्जियां उगाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि किसी भी सब्जी को पहले बोने, देखभाल करने और फिर कटाई करने में काफी समय लगता है, तो क्यों न गार्डन में कुछ बारहमासी सब्जियों को लगाया जाए, जो कि लम्बे समय तक चलें और एक सीजन में उगाने के बाद, दूसरे सीजन में दोबारा लगाने की आवश्यकता न पड़ें और आप हर सीजन में इन पौधों से ताजी और आर्गेनिक सब्जियां प्राप्त कर सकेंगे

1

चाइव्स :

चाइव्स एक बारहमासी हरी सब्जी है, जो स्वाद में और देखने में हरी प्याज या स्प्रिंग अनियन के समान होती है। इस पौधे के फूल, पत्तियां तथा बल्व सभी भाग खाने योग्य होते हैं।

2

मोरिंगा :

मोरिंगा ओलीफ़ेरा एक सब्जी का पौधा है, जिसे अक्सर ड्रमस्टिक ट्री या चमत्कारी पेड़ कहा जाता है। इस पौधे के खाने योग्य भाग इसके फूल, पत्ते, फली और बीज हैं जो कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और एसिड से भरपूर होते हैं।

भिंडी: 

भिंडी गर्मी के मौसम में उगाई जाने वाली एक बारहमासी सब्जी है। यह पौधा पूर्ण सूर्य के प्रकाश अर्थात 6 से 8 घंटे की धूप में अच्छी ग्रोथ करता है।

4  

शिमला मिर्च: 

शिमला मिर्च या बेल पेपर एक पसंदीदा बारहमासी सब्जी है। शिमला मिर्च के बीज आप गर्मियों के समय 18 से 35 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर, प्रतिदिन 5 से 6 घंटे की धूप वाले स्थान पर आसानी से लगा सकते हैं।

5

जलकुंभी: 

जलकुंभी एक पत्तेदार सब्जी है जिसका उपयोग सलाद के रूप में किया जाता है। जलकुंभी शरीर में नियासिन, थायमिन और आयरन की कमी को दूर करती है और आप इससे कई बार हार्वेस्ट कर सकते है।

लहसुन

भारत के हर व्यंजन में इस्तेमाल होने वाला यह मसाला बहुत लोकप्रिय है। लहसुन की उगाने के लिए ढीली मिट्टी होनी चाहिए क्योंकि इसके विकास के लिए अधिक नमी की आवश्यकता होती है।

सॉरेल: 

सॉरेल एक बारहमासी लीफी वेजिटेबल है, इस पौधे के डंठल और पत्तियों में तीखा और नींबू जैसा स्वाद होता है, सॉरेल का पौधा धूप वाले स्थान पर, अच्छी जल निकासी वाली, अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !