by samiksha tiwari

7 बारहमासी हर्बल प्लांट्स 

 जिन्हे एक बार लगाएं सालो

 साल हार्वेस्ट करें!

www.organicbazar.net

क्या आप भी किचन गार्डन तैयार करने के लिए ऐसे हर्बल प्लांट लगाने की सोच रहे हैं, जिन्हें एक बार लगाने के बाद सालो साल हार्वेस्टिंग मिलती रहे, ताकि आप लंबे समय तक उनका आनंद उठा सकें? यदि है तो हम आपके लिए कुछ ऐसे हर्बल प्लांट लेकर आए हैं जिनके पौधे एक बार लगाकर कई वर्षों तक आप उसका आनंद ले सकते हैं।

लैवेंडर

लैवेंडर एक खूबसूरत बारहमासी जड़ी बूटी है। इसके पौधे 5 से 15 साल तक आपके गार्डन की सोभा बड़ा सकते हैं। यह पौधे पूर्ण सूर्य और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में बढ़ते है।

ओरिगैनो

ओरिगैनो एक हार्डी बारहमासी जड़ी बूटी है जिसे पत्तियों के द्वारा लगाया जा सकता है। यह अपने कीट निवारक गुणों के कारण सब्जियों के लिए एक बेहतरीन साथी पौधा है। पौधे के बेहतर विकास को प्रोत्साहित करने के लिए नियमित छंटाई करें।

थाइम

थाइम एक बहुत ही सुगंधित हर्बल पौधा है जिसे बहुत कम देखभाल के साथ एक कंटेनर में उगाया जा सकता है। आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि थाइम को बार-बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, यह शुष्क परिस्थितियों में भी बढ़ता है।

सेज 

सेज के पौधे तेज धूप में बढ़ना पसंद करते हैं। इसे फलने-फूलने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर और अम्लीय मिट्टी की जरूरत होती है। सेज लगाने के बाद पहले साल इसकी हार्वेस्ट न करें, इसके बाद जब भी आवश्यकता हो आप इसका उपयोग कर सकते हैं।

रोजमेरी

रोजमेरी के पौधों को हल्की अम्लीय और दोमट मिट्टी में बीज और कटिंग दोनों तरीकों से उगाया जा सकता है। इस पौधे को नमी पसंद नहीं होती इसलिए ध्यान रखें कि इसे अधिक पानी न दें।

पुदीना

पुदीना एक तेजी से बढ़ने वाली बारहमासी जड़ी बूटी है जो एक ताज़ा सुगंध का उत्सर्जन करती है। पुदीने के पौधे सिंगल कंटेनर में जल्दी बढ़ते हैं। आप उन्हें आंशिक छाया में रखे और नियमित पानी दें।

रुए

रुए एक बहुत ही गुणकारी सदाबहार जड़ी बूटी है, जिसे आमतौर पर सिताब के नाम से जाना जाता है। इस पौधे को सप्ताह में केवल एक बार पानी दें और इसकी हार्वेस्टिंग करते समय गार्डनिंग ग्लव्स अवश्य पहनें क्योंकि सैप से आपको जलन हो सकती हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !