by samiksha tiwari

वसंत, ग्रीष्म और पतझड़ 

में खिलने वाले 10 

 बारहमासी फूल!

बारहमासी फूल जो गर्मी, वसंत और पतझड़ के दौरान खिलते हैं, मौसम की प्रगति के रूप में आपके बगीचे में रंग जोड़ने का एक शानदार तरीका है। ये पौधे आकार की एक विस्तृत श्रृंखला में आते हैं और लंबे समय तक आपके बगीचे में रंग भरेंगे यह फूल आपके गार्डन में आनंद और सौंदर्य का स्रोत प्रदान कर सकता है। हम आपको ऐसे ही कुछ बेहतरीन बारहमासी फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं।

डायनथस फ्लावर

डायन्थस या स्वीट विलियम एक बारहमासी फ्लावर प्लांट है, अपने होम गार्डन में विभिन्न पोलिनेटर्स को आकर्षित करने तथा स्प्रिंग गार्डन को फूलों से सुशोभित करने के लिए, पतझड़ के समय डायन्थस बारहमासी फूल का पौधा जरूर लगाएं।

1

कोनफ्लॉवर फ्लावर

कोनफ्लॉवर, जिसे शंकुधारी फूल भी कहा जाता है, यह फॉल सीजन में लगाया जाने वाला एक हार्डी बारहमासी पौधा है। कोनफ्लॉवर को अच्छी तरह ग्रो करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 4 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है।

2

पेओनी फ्लावर

पेओनी एक बारहमासी फूल वाला लोकप्रिय पौधा है, जिसके गहरे लोब वाले पत्ते और सुगंधित फूल होते हैं। यह फूल बैंगनी, गुलाबी, लाल, सफेद या पीले रंग के, देर से वसंत और शुरुआती गर्मियों में खिलते हैं। यह एक समशीतोष्ण जलवायु वाला पौधा है। 

3

जेरेनियम फ्लावर

जेरेनियम, जिसे क्रैन्सबिल भी कहा जाता है, यह फूल विभिन्न कीटों तथा कीड़ों को दूर रखता है, इसलिए इस पौधे को अक्सर साथी पौधे के रूप में भी लगाया जाता है। 

4

फ्लॉक्स फ्लावर

गुलाबी से बैगनी रंग के फूलों के कारण फ्लॉक्स एक पसंदीदा वसंत में खिलने वाला फ्लावर प्लांट है, इस पौधे के फूल स्टार के आकार के होते हैं, जो बहुत ही सुगन्धयुक्त होते हैं।

5

डैफोडिल फ्लावर

डैफोडिल के खूबसूरत फूल दुनिया भर के सबसे लोकप्रिय फूलों में से एक हैं। इस बारहमासी पौधे को बिना किसी विशेष देखभाल के अपने गार्डन में या घर की बालकनी में हैंगिंग पॉट्स में उगाया जा सकता है।

6

एस्टर फ्लावर

एस्टर एक बारहमासी फूल वाला पौधा है जो 1 से 6 फीट लंबा डेज़ी जैसे फूलों के साथ बैंगनी से सफेद से नीले रंग में बढ़ता है। एस्टर की रंगीन बारहमासी फूलों वाली किस्में गमले में लगाने के लिए एक अच्छा विकल्प हैं।

7

डेलिली फ्लावर

डेलिली के फूल बहुत ही लोकप्रिय, आसानी से विकसित होने वाले तथा कम रखरखाव वाले बारहमासी फूल हैं, जो लंबे समय तक खिलने के लिए सहनशील होते हैं।

8

लैवेंडर फ्लावर

लैवेंडर एक जड़ी-बूटी फूल वाला पौधा है जो अपनी खूबसूरती और सुगंध के कारण प्रसिद्ध है। इसके फूल नीले बैंगनी रंग के होते हैं। इसके बीजों को उगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु का होता है।

9

गुलबहार फ्लावर

डेज़ी सबसे रंगीन और सुंदर फूलों वाला पौधा है, जिसे गुलबहार कहा जाता है। डेजी के बीजों को फरवरी से अप्रैल के महीने में घर में किसी गमले या बगीचे में लगाना चाहिए।

10

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !