खाद!

by samiksha tiwari

फूलों की सीडलिंग 

 के लिए बेस्ट जैविक 

सीडलिंग एक फूल वाले पौधे को लगाने का सबसे नाजुक और पहला चरण है, इस चरण में इन छोटे पौधों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। हालाँकि अंकुर को पानी देने और धूप देने का ज्ञान कुछ हद तक अधूरा है, हमें उर्वरकों या खादों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। हम आपको बताते हैं कि पौध को कौन सी खाद देनी चाहिए।

खाद क्यों जरूरी है?

फूलों की पौध को खाद देने से न केवल बीज बेहतर अंकुरित होते हैं और फूल बेहतर खिलते हैं, बल्कि पौधों को रोग और कीट की समस्याओं का सामना करने में भी सक्षम बनाता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए जैविक खाद की आवश्यकता होती है।

 सीडलिंग में कब खाद दे?

जब आपके छोटे पौधों को रोपने तक हर हफ्ते जैविक तरल उर्वरक दे सकते हैं जब वे लगभग 3 से 4 इंच लंबे होते हैं। यदि आपने पहले अपनी मिट्टी या पोटिंग मिक्स में खाद मिलाई है तो अपने अंकुरों को खाद न दें।

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर

प्लांट ग्रोथ प्रमोटर फर्टिलाइजर पूरी तरह से प्राकृतिक है यह पौधों के विकास में सहायत करता है और यह फलों और सब्जियों की उपज और बेहतर गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है।

बोन मील

पौधों के लिए ऑर्गेनिक स्टीम्ड बोन मील पाउडर फॉस्फोरस और कैल्शियम का प्राथमिक स्रोत है, जो पौधों को पनपने और फल देने में मदद करता है।

सीवीड फर्टिलाइजर

समुद्री शैवाल एक प्राकृतिक तरल उर्वरक है जिसमें अधिक कार्बोनेट और नाइट्रेट होते हैं। यह मिट्टी के स्वास्थ्य रखने, पौधों की वृद्धि करने और पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

NPK फर्टिलाइजर

लिक्विड बायो फ़र्टिलाइज़र मिट्टी की बनावट और संरचना में सुधार करने में मदद करता है और मिट्टी में पोषक तत्वों की उपलब्धता को बढ़ाता है। फूलों, सब्जियों, फलों, कंदों और हरी पत्तियों की गुणवत्ता में सुधार करता है।

कम्पोस्ट टी

खाद चाय या कम्पोस्ट चाय, खाद को पानी में घोलकर तैयार की जाती है। कम्पोस्ट चाय का उपयोग मुख्य रूप से उर्वरक, कीट नियंत्रण उपाय या पौधों को स्वस्थ रखने के लिए निवारक उपाय के रूप में किया जाता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !