by samiksha tiwari

पौधों पर ज्यादा फूल

 कैसे लाएं

www.organicbazar.net

जाने बेस्ट तरीके !

पौधों में अधिक मात्रा में फूलों का खिलना कई बागवानों के लिए एक उत्साह भरा अनुभव हो सकता है। सुंदरता और सुगंध किसी भी बगीचे या इंडोर स्थान को आकर्षक बना सकती है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि अपने पौधों में अधिक फूलों को कैसे प्राप्त करें, हम आपको यहां कुछ सरल उपाय बताने जा रहे है जो आपकी मदद करेंगे।

उपयुक्त पौधों की किस्मों का चयन करें:

सबसे पहले आपको उन फूलों के पौधों की किस्मों का चयन करना चाहिए जो दूसरों की तुलना में अधिक खिलते हैं, जैसे गुलाब, गेंदा, सुंदरी, चमेली आदि।

1

पर्याप्त धूप प्रदान करें:

अधिकांश फूलों वाले पौधों को बढ़ने और अधिक मात्रा में खिलने के लिए पर्याप्त धूप की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके पौधों को कम से कम 6 घंटे धूप प्राप्त हो।

2

समय पर पानी देना:

फूल वाले पौधों को समय पर पानी देना बहुत जरूरी होता है। घर पर लगे पौधों में फूलों की उपज बढ़ाने के लिए, आपको उन्हें नियमित रूप से पानी देना चाहिए।

3

नियमित छँटाई करें:

छंटाई कई पौधों में फूलों की उपज को प्रोत्साहित करने के लिए एक आवश्यक स्टेप है। मृत या क्षतिग्रस्त शाखाओं को हटा दें। इससे फूलों को ज्यादा ऊर्जा और पोषण प्रदान करने में पौधों को मदद मिलती है।

4

संतुलित उर्वरकों का प्रयोग करें:

 पौधों की वृद्धि और फूलों की पैदावार बढ़ाने के लिए तीन प्राथमिक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स नाइट्रोजन, फॉस्फोरस और पोटेशियम की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप बायो एनपीके, सीवीड फर्टिलाइजर, प्रोम फर्टिलाइजर, बोनमील का इस्तेमाल कर सकते हैं।

5

कार्बनिक पदार्थ शामिल करें:

  पौधे में फूलो को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों को डालें, आप मिट्टी में सड़ी हुई खाद या जैविक खाद का भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे मिट्टी की संरचना, नमी प्रतिधारण, पोषक तत्वों में सुधार होगा।

6

गीली घास से मल्चिंग करें:

पौधों की सही विकास के लिए मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने, नमी को संरक्षित करने और खरपतवार के विकास को रोकने के लिए, आप पौधों के चारों ओर गीली घास की एक परत बिछा कर मल्चिंग करें। 

7

रोगों और कीटों से बचाव:

फूलों की उपज को बढ़ाने के लिए, आपको उन्हें रोगों और कीटों से मुक्त करना होगा जिसके लिए आप जैविक कीटनाशक नीम ऑयल और फंगीसाइड का उपयोग कर सकते हैं।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !