होम गार्डन में जरुर इस्तेमाल करे यह जैविक उर्वरक!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

पौधों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से सर्वाधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटैशियम होते हैं,जिनकी पूर्ति जैविक उर्वरकों के माध्यम से आसानी से की जा सकती है

गोबर की खाद को मिट्टी में मिलाने से नमी धारण करने की छमता बढ जाती है,इसमें २४ अलग प्रकार के मिनरल पाए जाते है। 

गोबर खाद

वर्मीकम्पोस्ट मिट्टी के लिए सबसे बेस्ट खाद है , मिट्टी में कार्बन की मात्रा को बढता है साथ ही यह कीटो को नष्ट कर मिट्टी को उपजाऊ बनती है।

वर्मीकम्पोस्ट

बोन मील, एक जैविक उर्वरक है, जिसे जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है। यह पौधे में कैल्शियम की कमी को दूर करता है और ग्रोथ में मदद करता है।

बोन मील

नीम केक जैविक उर्वरक होने के साथ-साथ एक एक अच्छा मृदा कीटनाशक भी है। नीम खली में पर्याप्त मात्रा अज़ादिरेक्टिन मौजूद होता है।

नीम खली

मस्टर्ड केक एक अच्छा पेस्टिसाइड भी होता है। इसमें पोटैशियम, नाइट्रोजन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, सल्फर और फास्फोरस पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 

सरसों की खली

रॉक फॉस्फेट सीधा प्रयोग अम्लीय मिट्टी में किया जा सकता है इसपर उगाये जाने वाली पौधे में अधिक मात्रा में पोषक तत्व होता है। 

रॉक फॉस्फेट

यह पौधों में मैग्नीशियम की कमी को पूरा करने के लिए जैविक उर्वरक के रूप में एप्सम सॉल्ट का उपयोग किया जा सकता है। 

एप्सम सॉल्ट

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !