बारिश में लगाए जाने वाले

टॉप 10 वार्षिक फूल

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

अगर आप भी एक गार्डनिंग लवर हैं तो यह जानते ही होंगे कि फूलों की खूबसूरती हर मौसम अलग अलग होती है पर अगर हम बारिश के मौसम की बात करे तो यह खूबसूरती बढ़ कर अपने सातवे आसमान पर होती है।

अगर आप भी इस खूबसूरती को अपने होम गार्डन में बरकरार रखना चाहते हैं और हाल ही में नए फूलों के पौधे लगाने के बारे में सोच रहे हैं, तो क्यों न इन फ्लावर प्लांट  को लगाकर शुरुआत की जाए।

गेंदा

बरसात के मौसम में खिलने वाले वार्षिक फूलों की बात की जाए, तो मेरीगोल्ड का नाम सबसे पहले आता है। गेंदे के पौधे को आप बरसात के साथ-साथ साल भर किसी भी मौसम में आसानी से उगा सकते है। 

बालसम

अगर आप मानसून के इस सीजन में अपने होमगार्डन में खुशबूदार फूलो को लगाना चाहते हैं, तो बालसम या गुलमेंहदी का पौधा आपके लिए सबसे बेस्ट होगा हैं।

कॉसमॉस

बरसात के मौसम में लगाए जाने वाले वार्षिक फूलों में से एक कॉसमॉस भी है, जिसके फूल बहुत सुन्दर तथा गुलाबी, बैंगनी और सफेद रंगों के होते हैं। 

पोर्टुलाका

पोर्टुलाका एक तेजी से फैलने वाले फूल का पौधा है जिसे बारिश के मौसम में गमले, ग्रो बैग या हैंगिंग बास्केट में भी अच्छे से ग्रो कर सकते हैं।

ज़िन्निया

मौसमी फूल का पौधा जीनिया, बारिश के मौसम में तेजी से बढ़ता है। इस पौधे को बरसात शुरू होने से पहले अप्रैल से जून के महीने तक ग्रो बैग में लगाया जा सकता है।

कॉक्सकॉम्ब

कॉक्सकॉम्ब एक वार्षिक फूल वाला पौधा है। इसके बीज आप मई से जून के बीच कभी भी लगा सकते हैं। कॉक्सकॉम्ब के पौधों में बीज बोने के दो महीने बाद फूल आना शुरू हो जाते हैं।

एजीरेटम

एजीरेटम के पौधे बरसात शुरू होते ही फूलों से भर जाते है। इस पौधे को भरपूर पानी की आवश्यकता होती है, इसीलिए बरसात के सीजन में यह अच्छे से ग्रोथ करता है। 

क्लियोम

क्लियोम पौधे के सुगंधित फूल, वार्षिक होते हैं, जिन्हें बरसात के मौसम में आसानी से घर पर उगाया जा सकता है। इस पौधे के फूल गुलाबी, हल्के बैंगनी तथा सफेद रंगों में खिलते हैं। 

साल्विया

साल्विया एक वार्षिक फूल वाला पौधा है, जिसमें बरसात के मौसम में बहुत सारे फूल खिलते हैं। मानसून में साल्विया के पौधे लगाने के लिए ऐसी जगह चुनें, जहां पौधे को पर्याप्त मात्रा में पानी और धूप मिले।

गुड़हल

वैसे तो गुड़हल एक बारहमासी फूल वाला पेड़ है, लेकिन बारिश के सीजन में इसमें ज्यादा फूल खिलते हैं जो कई रंगों में आते हैं। इनके फूलो का उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

रेन लिली

रेन लिली बरसात के मौसम में तेजी से बढ़ता है और ढेर सारे सुन्दर फूल देता है। रेन लिली के पौधे को बीज और कंद दोनों से ही उगाया जा सकता है। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !