जानें बोनसाई  

तैयार करने की आसान स्टेप्स!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

आपने गमले में लगे छोटे-छोटे पूर्ण विकसित पेड़ों को देखा ही होगा। इन पेड़ों को देखकर आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा, कि क्या यह पेड़ किसी अलग बीज से उगाए जाते हैं?

लेकिन ऐसा नहीं होता यह पेड़ भी सामान्य पौधों से ही बनाए जाते हैं जिन्हे बोनसाई पेड़ कहा जाता है।

आप भी घर बैठे बस इन स्टेप्स फॉलो करके बोनसाई ट्री तैयार कर सकते हैं।

पौधे का चयन करें

आमतौर पर सभी पौधों के बोनसाई (बौने पेड़) तैयार नहीं किये जा सकते हैं। आप अनार, अमरूद, आम, आंवला, बरगद, पीपल, नींबू और नीम जैसे पौधे चुन सकते है।  

आप बोनसाई पेड़ तैयार करने के लिए नर्सरी से पौधा खरीद सकते हैं या फिर बीज, कटिंग या एयर लेयरिंग से एक नया पौधा तैयार कर सकते हैं। 

पौधा तैयार करें

 बोनसाई पेड़ की खास बात यह है कि इन्हें विशेष उथले गमलों में लगाया जाता है, जिससे उसकी लम्बाई और आकार बढ़ना बंद हो जाता है। 

गमले का चयन करें 

गमले में बोनसाई ट्री लगाने के लिए जैविक पदार्थों से युक्त, अच्छी जल निकासी वाला पॉटिंग मिक्स तैयार करें। आप मिट्टी में वर्मीकुलाइट, गोबरखाद और वर्मीकम्पोस्ट मिला सकते हैं।

मिट्टी तैयार करें

अब आप पौधे को पुराने गमले से सावधानीपूर्वक निकालें, और जड़ के नीचे के दो-तिहाई हिस्से की प्रूनिंग कर जड़ों को साफ़ करें। फिर इन्हे मिट्टी में लगाकर लगभग 3-6 महीने तक अच्छी तरह देखभाल करें।

पौधे की रूट बॉल तैयार करें

बोनसाई पौधे को मनचाहा आकार देने के लिए समय-समय पर छंटाई करते रहें। बोनसाई को लकड़ी से सहारा न दें, इनकी पतली शाखाओं को तांबे या एल्यूमीनियम के तारों की मदद से एक निश्चित दिशा दी जाती है।

पेड़ को आकार देना शुरू करें

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !