by samiksha tiwari

"इन सीक्रेट टिप्स

से गमले की मिट्टी को

बनाएं उपजाऊ! :

www.organicbazar.net

गमले की मिट्टी को उपजाऊ बनाना एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप है जो पौधे को स्वस्थ और बढ़ने में मदद करता है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी का उपयोग कर पौधों को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप गमले की मिट्टी को उपजाऊ मिट्टी में बदल सकते हैं।

अच्छी किस्म की मिट्टी का चयन करें: 

उपजाऊ मिट्टी के लिए आपको अपने पौधे के लिए पोटिंग मिक्स का उपयोग करना चाहिए। पोटिंग मिक्स में पोषक तत्वों की प्रचुरता होती है जो पौधे के विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

कम्पोस्ट का उपयोग करें:

सब्जियों के छिलके, अंडे, घर में उगे पौधों के गिरे हुए पत्ते, वर्मीकम्पोस्ट, गोबर की खाद बनाकर मिट्टी में मिला दें।

पर्याप्त पानी दे ;

मिट्टी को उपजाऊ बनाए रखने के लिए उसे नम रखना बहुत जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि पौधों को ज्यादा पानी न दें, नहीं तो मिट्टी में लगे पौधे की जड़ें सड़ सकती है।

संतुलित मिश्रण;

एक अच्छी उपजाऊ मिट्टी बनाने के लिए आपको संतुलित मिश्रण बनाना होगा। इसमें मिट्टी, कोम्पोस्ट, वर्मीकंपोस्ट, कोकोपीट मिलाएं। यह संतुलित मिश्रण पौधों के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करेगा।

 रेत को मिट्टी में मिला दें;

अगर गमले या ग्रो बैग की मिट्टी ज्यादा सख्त या चिकनी है तो आप मिट्टी को उपजाऊ और मुलायम बनाने के लिए उसमें रेत या बालू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 कैल्शियम की आवश्यकता;

मिट्टी की उर्वरक शक्ति बढाने के लिए कैल्शियम बेहद आवश्यक होता है। मिट्टी में कैल्शियम के लिए आप अंडे या बोन मील  का इस्तेमाल कर सकते हैं।

गमले में मिलाएं नीम की खली

नीम की खली आपके गमले या ग्रो बैग की मिट्टी को उपजाऊ तो बनाती है लेकिन इसके साथ ही यह पौधे में लगने वाली फंगस से भी बचाती है।

नीम की खली खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !