by samiksha tiwari

"सब्जियों के छिलकों से इस तरह 

बेहतरीन खाद"!

www.organicbazar.net

बना सकते है पौधो के लिए 

क्या आप जानते हैं, जिन सब्जियों के छिलकों को आप कचरा समझकर फेक देते हैं, आप उन्हें गार्डन में लगे पौधों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद में बदल सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे सब्जियों के छिलकों का उपयोग करके आप सर्वोत्तम खाद बना सकते हैं।

सब्जियों के छिलके इकट्ठा करें:

खाद बनाने के लिए अपने किचन से निकली विभिन्न प्रकार की सब्जियों जैसे गाजर, प्याज, लौकी, खीरा आदि के छिलकों को इकट्ठा करें और खराब या फफूंदीदार छिलकों का उपयोग करने से बचें।

1

कम्पोस्ट बिन तैयार करें:

बगीचे के लिए एक उपयुक्त कम्पोस्ट बिन चुनें। आप कोई भी साधारण कंटेनर चुन सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि खाद बनने की प्रक्रिया के दौरान बिन में उचित वेंटिलेशन और जल निकासी उपलब्ध हो।

2

सब्जियों की परतें बनाएं :

सब्जियों के छिलकों के साथ अन्य जैविक सामग्री जैसे सूखी पत्तियां, पुआल, और न्यूज़पेपर की परत को शामिल करके पौधों के लिए सबसे अच्छी खाद बना सकते हैं जो की कार्बनिक पदार्थ प्रदान करने में मदद करती है।

3

नमी प्रदान करें:

आप खाद को नम रखने के लिए समय-समय पर पानी का छिड़काव करें, लेकिन जल भराव से बचें और खाद को दिन में एक बार नियमित रूप से अवश्य मिलाएं।

4

खाद की निगरानी करें:

खाद बनाने की प्रक्रिया प्राकृतिक होती है और इसमें कुछ हफ्तों या महीनों का समय लग सकता है। इसलिए महत्वपूर्ण है कि आप इसके नमी स्तर, वायु-मिश्रण और उचित अपघटन को पूरी तरह से निगरानी करें।

5

खाद का उपयोग करें:

खाद पूरी तरह से सड़ जाने के बाद यह मिट्टी की तरह महकती है और एक भुरभुरी बनावट देखने को मिलती है अब आप इसे बगीचे की मिट्टी में मिला सकते हैं, जिससे आपके पौधों की सेहत और उत्पादकता में सुधार होगा।

6

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !