by samiksha tiwari

किचन गार्डन

जानें बेहतरीन टिप्स!

को मेंटेन कैसे करें, 

अगर आपके पास एक छोटा सा किचन गार्डन है, जिससे हर मौसम में आपको लगातार सब्जियां मिलती रहती हैं और आपको स्वस्थ रखने में भी मदद करता है , ऐसे में आपको भी अपने किचन गार्डन के मेंटेनेंस का पूरा ध्यान रखना चाहिए, हम आपको बताएंगे कि किन तरीकों को अपनाकर आप बगीचे का ध्यान रख सकते हैं।

1

कीड़ों का नियंत्रण करें:

किचन गार्डन में एफिड्स, कैटरपिलर आदि कीड़ों से बागवान परेशान हैं। ऐसे में आपको अपने पौधे की जांच करनी चाहिए और स्प्रे बोतल से उस पर ऑर्गेनिक नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए।

2

पौधों को खाद देना:

सब्जियों या अन्य पौधों को बढ़ने के लिए लगातार पोषक तत्वों की जरूरत होती है और पौधों में इसकी पूर्ती खाद और उर्वरकों से होती है। पौधों के लिए बेस्ट खाद वायो एनपीके लिक्विड फर्टिलाइजर को डाल सकते हैं।

3

 खरपतवार निकालें: 

अपने किचन गार्डन में मौजूद खरपतवारों को लगातार हटाते रहना चाहिए ताकि पौधों की वृद्धि में कोई बाधा न आए।

4

पौधों को सहारा देना:

यदि आप बेल के पौधे उगाने की योजना बना रहे हैं, तो बगीचे में ट्रेली, मेश या क्रीपर नेट लगाना सुनिश्चित करें। जिससे प्लांट में हवा का संचार सही तरीके से होता रहता है और मोल्ड, फंगस और कीटों को रोकने में मदद करता है।

गार्डन में मल्च करें:

मल्च मिट्टी में नमी बनाए रखने और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है। मिट्टी को ठंडा और नम रखने के लिए अपने पौधों के चारों ओर घास या पत्तियों की एक परत बनाएँ।

6

पानी डालने का ध्यान रखें:

किचन गार्डन का मेंटेन बनाए रखने के लिए आपको पौधों को समय पर और सही मात्रा में पानी देने की जरूरत होता है। आपको पौधों में हमेशा सीधे पानी देने के बजाय स्प्रे बोतल से पानी देना चाहिए।

पौधों की प्रूनिंग करना:

किचन गार्डन को स्वस्थ रखने के लिए नियमित छंटाई जरूरी है। इससे आपके पौधे में नई शाखाएं और पत्ते आएंगे और पौधा तेजी से विकसित भी होगा।

साथी पौधे लगाएं:

किचन गार्डन में साथी पौधे जरूर लगाना चाहिए जैसे की प्याज, गेंदा, लहसुन, हर्ब्स  क्योंकि यह अन्य पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं और खरपतवार को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !