by samiksha tiwari

अपने समर गार्डन

में लगाएं यह 10 लो-मेंटेनेंस वाले  

बारहमासी पौधे! 

सर्दी खत्म होते ही हम वसंत और गर्मियों में लगाए जाने वाले पौधों के बारे में सोचते हैं। वसंत और गर्मी का मौसम बगीचे में नई शुरुआत और ताजगी लाता है। यह आपके लिए गार्डनिंग करने और खूबसूरत फूलों का बगीचा तैयार करने का सबसे अनुकूल समय है, आज हम आपको होम गार्डन में लगाए जाने वाले कम रखरखाव वाले पौधों के बारे में बताएंगे।।

1

सेज 

सेज, जिसे ऋषि के रूप में भी जाना जाता है, यह एक बहुत कम रखरखाव वाला बारहमासी पौधा है जो पूरे वसंत और गर्मियों में खिलता है, और इसके फूल बहुत सुगंधित होते हैं।

2

एस्टर

एस्टर एक फूल वाला पौधा है जो गर्मियों और बसंत में खिलता है, इसकी कई खूबसूरत प्रजातियां पाई जाती हैं जो आपके बगीचे को बेहद खूबसूरत बना सकती हैं।

3

डायनथस

डायनथस या स्वीट विलियम गुलाबी, बैंगनी, लाल और सफेद रंग के सुगंधित फूलों वाला एक बारहमासी फूल वाला पौधा है। यह आपके घर की छत के लिए सबसे अच्छा फूल वाला पौधा है।

4

पियोनिया

अगर आपने अपने बगीचे में पियोनिया नहीं लगाया है तो क्या लगाया है? यह बेहद खूबसूरत रंगों में खिलने वाला फूल है और इसे ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है।

5

हिबिस्कुस

गुड़हल आपके बगीचे में एक अनोखा रंग लाता है, जो सभी को बहुत पसंद आता है, इसके कोमल पत्ते कई रंगों में फैले होते हैं, यह बारहमासी पौधों में सबसे अच्छा है, आप इसे अपने बगीचे में जगह जरूर दें।

6

गुलदाउदी 

गुलदाउदी को बहुत ही कम रखरखाव में कहीं भी बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है और इसमें खिले हुए फूल आपके बगीचे को मनमोहक बनाने के लिए काफी है।

7

गेलार्डिया 

गिलार्डिया फूल का पौधा देर से वसंत तक खिलता है और यह सर्दी को आसानी से सहन कर लेता है। यह एक बारहमासी पौधा है। इसका अच्छा कॉम्बिनेशन बनाने के लिए आप इसके साथ साल्विया लगाकर एक बेहतरीन मेल बना सकते हैं।

8

फ्लॉक्स  

फ्लॉक्स गुच्छे में खिलने वाले फूलों में से एक है, इसे सूरज की रोशनी बहुत पसंद होती है और इससे आने वाली सुगंध बहुत ही मीठी होती है और यह तितलियों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

9

जेरेनियम

जेरेनियम, जिसे क्रेन्सबिल के रूप में भी जाना जाता है, यह फूल विभिन्न कीटों और कीड़ों को दूर भगाता है, इसलिए इस पौधे को अक्सर साथी पौधे के रूप में लगाया जाता है।

10

डेलिली

डेलिली के फूल बहुत ही लोकप्रिय, आसानी से विकसित होने वाले तथा कम रखरखाव वाले बारहमासी फूल हैं, जो लंबे समय तक खिलने के लिए सहनशील होते हैं। आप इन्हे ग्रो बैग या गमले में भी लगा सकते है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !