by samiksha tiwari

7 सुगंधित लो-मेंटेनेंस 

 फूलों से बनाएं अपने  गार्डन का 

खूबसूरत बॉर्डर!

www.organicbazar.net

फूलों से बनी सुंदर बॉर्डर आपके बगीचे को सजावट और सुंदरता प्रदान करता है। यदि आप इस तरह की सुगंधित और कम रखरखाव वाले फूलों का चयन करते हैं, तो आप अपने बगीचे की खूबसूरती और सुगंध को बढ़ा सकते हैं। यहाँ हम आपके लिए कुछ ऐसे फूलों की सूची लेकर आए हैं, जो आपके टैरेस बॉर्डर या गार्डन बॉर्डर को शानदार बनाने में मदद करेंगे।

1

लैवेंडर:

लैवेंडर बहुत कम रखरखाव वाला पौधा है। यह अपनी सुखद सुगंध के लिए जाना जाता है जो बगीचे की सीमाओं में बैंगनी रंग का स्पर्श जोड़ सकता है। लैवेंडर के फूल वसंत ऋतु दौरान खिलते हैं। 

3

डायनथस:

डायनथस फूल को पिंक किस के नाम से भी जाना जाता है। वे एक हल्की मीठी सुगंध पैदा करते हैं। इनकी शाखाओं पर दो रंगों के दोहरे फूल खिलते हैं जो एक लाल मैजेंटा केंद्र बनाते हैं।   

4

स्वीट पी: 

स्वीट पी यह एक सुगंधित फूल है जो कई रंगों की श्रेणी में आते हैं यह किसी भी गार्डन की सीमाओं पर अपनी अलग ही छवि छोड़ता है यह  बॉर्डर गार्डनिंग के लिए सबसे उत्तम फ्लावर प्लांट है। 

5

हेलीओट्रॉप:

हेलियोट्रोप के फूलों में एक वेनिला जैसी गंध होती है जो उन्हें बगीचे की सीमाओं के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है। वे बैंगनी, नीले, सफेद रंगों में आते हैं।

स्कैबियोसा:

आप अपने बगीचे की सीमाओं को सुशोभित करने के लिए स्कैबियोसा, या "पिनकुशन फूल" लगा सकते हैं, जो नीले-सफेद फूलों के साथ खिलता है। ये फूल आपके बगीचे में खुशबू और खूबसूरती बढ़ा देंगे।

हनीसकल: 

हनीसकल एक सुगंधित फूल वाला पौधा जो बेल के रूप में बढ़ता है। इसकी बेलें बगीचे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !