by samiksha tiwari

"7 कम रोशनी वाले पौधे 

जो अंधेरे में भी उगते हैं"!

www.organicbazar.net

जब बागवानी की बात आती है, तो कोई यह सोच सकता है क्या की  पौधे के विकास के लिए पर्याप्त धूप आवश्यक है? हालांकि कई ऐसे पौधे हैं जो बिना धूप के भी आसानी से विकसित हो सकते हैं, आज हम आपको कुछ ऐसे ही अनोखे पौधों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप कम धूप वाली जगहों पर भी आसानी से उगा पाएंगे।

Scribbled Underline

स्नेक प्लांट:

स्नेक प्लांट को सांसेवीरिया या मदर-इन-लॉ टंग के नाम से भी जाना जाता है, यह पौधे हवा को शुद्ध करता हैं।

जेडीजी प्लांट:

जेडीजी प्लांट एक आकर्षक और चमकीले पत्तो वालो पौधा है जो कम रोशनी वाले जगह में भी विकसित हो सकता है।

पीस लिली

पीस लिली एक सुंदर सफ़ेद फूलो के साथ खिलने वाला पौधा है जो कम रोशनी वाले माहौल में अच्छे से बढ़ता है। 

पॉथोस:

पॉथोस, जिसे डेविल्स आइवी भी कहा जाता है,यह खूबसूरत पौधा बेहद न के बराबर  रोशनी वाले स्थानों में विकसित हो सकता है। इसे आसानी से हैंगिंग बास्केट में उगाया जा सकता है।

कास्ट आयरन प्लांट:

कास्ट आयरन प्लांट के नाम से ही पता चलता है कि यह पौधा बहुत सहनशील होता है, इसके पत्ते बहुत बड़े और चमकीले होते हैं, इसे कम रोशनी वाली जगहों पर भी आसानी से उगाया जा सकता है।

चाइनीज एवरग्रीन:

चाइनीज एवरग्रीन एक खास इंडोर प्लांट है जो की खास हरे रंग में आते है। इसे कम रोशनी में बढ़ना पसंद है आप इसे ऑफिस या घर के कम रोशनी वाले हिस्सों में रख सकते है।

ड्रैकैना

ड्रैकैना के पौधे की कई प्रजातियां कम रोशनी में भी उग सकती हैं। यह कई प्रकार के रंग, पैटर्न और आकार में आते हैं। यह अपनी आकर्षक और सुंदर बनावट के कारण,  इनडोर बगीचों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद हैं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !