www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

"जानें होम गार्डनिंग के लिए सबसे अच्छी मिट्टी कौन सी हैं"! 

मिट्टी पेड़ और पौधों के लिए उनके जीवन का आधार है, यह पौधों को महत्वपूर्ण पोषक तत्व, हवा और पानी प्रदान करके उनके स्वस्थ विकास में योगदान देती है।

लेकिन जब बात गार्डन में पौधे लगाने की आती है तो हमारे मन में यह सवाल भी आता है कि हमारे पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए किस तरह की मिट्टी का इस्तेमाल करना सही रहेगा।

अगर आपको भी समझ नहीं आ रहा है कि अपने पौधे को किस तरह की मिट्टी में लगाएं जिससे एक आप हेल्दी गार्डन तैयार कर सकें। तो हम बताने जा रहे उन मिट्टी के नाम जो होम गार्डनिंग में इस्तेमाल करने के लिए सबसे अच्छी होती हैं।

लोमी मिट्टी :

दोमट मिट्टी में ह्यूमस के साथ रेत, गाद, और चिकनी मिट्टी समान मात्रा में होती है। यह अच्छी संरचना, पर्याप्त जल निकासी, नमी बनाए रखने वाली, और पोषक तत्वों से भरपूर होती है। जिसके कारण, यह सभी प्रकार के पौधें लगाने के लिए उपयुक्त होती है

रेतीली मिट्टी:

रेतीली मिट्टी भारत के हर क्षेत्र में आसानी से मिल जाती है, इसकी बनावट भुरभुरी और दानेदार होती है। रेतीली मिट्टी जड़ वाली सब्जियों और फूलों के बल्ब लगाने के लिए सबसे उपयुक्त होती है।

सिल्ट मिट्टी

रेतीली मिट्टी की तुलना में सिल्ट मिट्टी के कण बहुत छोटे होते हैं, जो की नमी और पोषक तत्वों को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं, जो इसे बागवानी के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाता है।

पीट मिट्टी

पीट मिट्टी को भारत में दलदली मिट्टी भी कहा जाता है। यह एक अम्लीय मिट्टी है जिसमे आप डैफ़ोडिल, रोडोडेंड्रोन, कैमेलिया और हाइड्रेंजिया जैसे अम्लीय मिट्टी पसंद करने वाले फ्लावर प्लांट को लगा सकते हैं।

चिकनी मिट्टी

चिकनी मिट्टी आमतौर पर भूरी,गीली और मिट्टी के ढेलो की प्रवृत्ति की होती है यह होस्टस जैसी झाड़ीदार पौधों को लगाने के लिए बेस्ट सॉइल मानी जाती हैं। 

पॉटिंग मिक्स सॉइल 

गार्डनिंग के लिए पर्लाइट, वर्मीक्यूलाइट, पीट मॉस इत्यादि सामग्रियों को मिलाकर ऑर्गेनिक तरीके से तैयार की गई मिट्टी को पॉटिंग मिक्स, यह मिट्टी कंटेनर गार्डनिंग में सभी प्रकार के पौधे लगाने के लिए सबसे बेस्ट होती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !