किचन गार्डन में उगाएं भिंडी, कम पैसे में करें बागवानी, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस!

www.organicbazar.net

भिंडी गर्म मौसम में उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। भिण्डी को ओकरा या लेडी फिंगर नाम से भी जाना जाता है। भिण्डी बहुमूल्य पोषक तत्वों का भंडार है।

 भिंडी का नियमित सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हृदय को स्वस्थ रखता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर गमले में भिंडी का बीज कैसे लगाएं।

गर्मियों में आप भिंडी के बीजों को फरवरी से मार्च के महीनों में लगा सकते हैं। बरसात या मानसून के मौसम में भिण्डी के बीजों को लगाने का सही समय जुलाई से अगस्त है।

भिंडी कब लगाएं:

अधिक उर्वरक शक्ति वाली उपजाऊ दोमट मिट्टी (रेत + मिट्टी का मिश्रण) भिण्डी के बीज लगाने के लिए उपयोगी है। मिट्टी को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए आप मिट्टी में कुछ जैविक खाद या वर्मीकम्पोस्ट भी मिला सकते हैं ।

बीज लगाने के लिए मिट्टी

भिण्डी के बीज को लगाने के लिए 12 x 12 इंच (width x Height), 15 x 12 Inch (W*H), 15 x 15 Inch (W*H), 24 x 12 Inch (W*H) के गमले या ग्रो बैग को चुनें।

भिंडी के लिए गमले का साइज़

भिंडी के बीज लगाने के लिए गमले में तैयार की गई मिट्टी या पॉटिंग मिश्रण को भरें मिट्टी में ½ से 1 इंच की गहराई में बीजों को लगाएं और बीजों को मिट्टी से अच्छी तरह ढंक दें।

बीज लगाने की विधि

बीज अंकुरित हो जाने के बाद, पौधों को बाहर निकालें और उन्हें बड़े गमले या ग्रो बैग में लगा दें। इसके लिए आप कम से कम 12 x 12 इंच गहराई का गमला या रेक्टेंगुलर ग्रो बैग भी ले सकते हैं। 

अंकुरित बीज ट्रांसफर करें 

भिंडी के पौधे जल्दी बढ़ते हैं और इनकी कटाई में भी ज्यादा समय नहीं लगता, इसलिए इन पौधों को बार-बार खाद देने की जरूरत नहीं पड़ती। आप इनके लिए जैविक खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

खाद कब और कैसे दें

बीज लगाने के बाद भिंडी के बीज को जर्मिनेट होने में 5 से 10 दिन का समय लगता है। पौधा बनने के बाद भिण्डी 60 से 65 दिन के अंदर तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है।

भिंडी की कटाई का समय