www.organicbazar.net

इन हैक्स को अपनाकर: गर्मियों

 में मनी प्लांट को  

रखे  हरा-भरा !"

by samiksha tiwari

गर्मियों में इनडोर पौधों, खासकर मनी प्लांट की देखभाल करना और उन्हें स्वस्थ रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आप इन हैक्स को अपनाकर गर्मियों में भी मनी प्लांट को हरा-भरा रख सकते हैं।

Scribbled Underline

वाटरिंग प्लांट:

मनी प्लांट में पानी देने से पहले मिट्टी में नमी की जांच कर लें और फिर अच्छी तरह से पानी दें, और सुनिश्चित करें कि ओवर वाटरिंग न हो क्योंकि इससे पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं।

पर्याप्त धूप:

मनीप्लांट अप्रत्यक्ष धूप में अच्छे से बढ़ते हैं आप इन्हे खिड़की के पास रखें जहां उन्हें रोजाना 2-3 घंटे की सीधी धूप मिल सके।

उचित आर्द्रता:

मनी प्लांट को नमी पसंद होती है, इसके चारों ओर पानी छिड़कें ताकि गर्मियों में भी इनकी पत्तियां लंबे समय तक ताजी बनी रहें।

नियमित छंटाई:

मनी प्लांट को घना और हरा-भरा रखने के लिए प्रूनिंग करना बहुत जरूरी होता है, जिससे पौधा तेजी से बढ़ता है और बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

संतुलित उर्वरक दें:

गर्मियों के दौरान मनी प्लांट के स्वस्थ विकास के लिए बायो एनपीके, सीवीड, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर जैसे तरल उर्वरक का उपयोग करें, यह मनी प्लांट के पौधे को हरा और घना बनाता है।

कीट नियंत्रण:

स्पाइडर माइट्स और माइलबग्स जैसे कीट आमतौर पर मनी प्लांट्स को संक्रमित कर सकते हैं, इसके लिए आप जैविक कीटनाशक नीम तेल का उपयोग कर सकते हैं।

तापमान नियंत्रण:

आपको मनी प्लांट के पौधे को कमरे के तापमान यानि 15 से 24°C में रखना चाहिए। इस तापमान पर मनी प्लांट का पौधा अच्छे से ग्रोथ करता है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !