जून-जुलाई में करें 

इन सब्जियों के बीजों से

शुरुआत!

by samiksha tiwari

www.organicbazar.net

क्या आपको पता है जून-जुलाई आमतौर पर भारत के सभी क्षेत्र में सब्जियां लगाने का सही समय होता है। तो फिर अब किस बात का इंतज़ार करना, आइए जल्दी से शुरू करें इन बीजों से।

जून-जुलाई में 

लगाएं जाने वाले बीज 

मक्का;

मक्का भारत में मानसून के दौरान खाई जाने वाली सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है। आप इसका आनंद लेने के लिए जून-जुलाई के महीने में बीज बोना शुरू कर दें।

बैंगन:

बैंगन के पौधों को डायरेक्ट गार्डन की मिट्टी में या ग्रो बैग में भी बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। यह 70-100 दिनों में हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं।

कद्दू: 

जून-जुलाई का महीना कद्दू के बीज बोने के लिए उत्तम समय होता हैं। कद्दू लगभग 90-120 दिनों के अंदर हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते है।

भिंडी: 

भिंडी जून-जुलाई में लगाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। भिंडी के बीजों को कार्बनिक पदार्थों से भरपूर मिट्टी में लगभग 1 इंच की गहराई पर लगाएं।

करेला:

करेले के पौधे बरसात के मौसम को पसंद करते हैं और इनके बीजों को लगाने के लिए कम से कम 12 इंच गहरे ग्रो बैग की आवश्यकता होती है।

शिमला मिर्च:

शिमला मिर्च के बीज आप जून-जुलाई के महीने में उपजाऊ मिट्टी में ¼ इंच की गहराई पर लगाएं। आप चाहें तो सीडलिंग ट्रे में पौधे तैयार कर सकते हैं।

खीरा:

खीरा मानसून के मौसम में तेज़ी से बढ़ने वाली एक सब्जी हैं। आप खीरे के बीजों को 12-18 इंच गहरे कंटेनर या ग्रो बैग में सीधे लगाएं।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !