www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

इन इंडोर प्लांट को नहीं होती

बढ़ने के लिए मिट्टी और धूप की

जरूरत!

वैसे तो आजकल गार्डनिंग का शौक हर किसी को होता है, चाहे छत पर गार्डन तैयार करना हो या बालकनी में। लेकिन बहुत से लोग इंडोर प्लांटिंग भी करना पसंद करते हैं  इसके लिए उन्हें यह सोचना पड़ता है कि पौधे को कहा रखा जाए, उन्हें कितनी धूप दी जाएँ और किस तरह की मिट्टी में पौधे लगाए जाएँ ताकि वे अच्छी तरह से विकसित हों।  इसके लिए आप कुछ ऐसे पौधे उगा सकते हैं, जो मिट्टी, धूप और देखभाल की परवाह किए बिना भी अपनी रंगत को आपके घर में बनायें रखेंगे।

मनी प्लांट/पोथोज

मनी प्लांट एक लोकप्रिय इंडोर प्लांट हैं। इस पौधे को आप कटिंग की मदद से पानी में उगा सकते है और साथ ही मनीप्लांट के लिए आपको ज्यादा रखरखाव की आवश्यकता भी नहीं होती।

पीस लिली:

अगर आप घर में फूल वाला पौधा उगना चाहते है 'वो भी बिना मिट्टी के उपयोग के', तो पीस लिली प्लांट आपके लिए एकदम सही है। इस पौधे को हमेशा इनडायरेक्ट सनलाइट में रखना चाहिए।

लकी बैम्बू:

लकी बैम्बू एक वाटर लिली की प्रजाति है, जिसे बहुत ही कम देखभाल के साथ आप पानी से भरे कंटेनर में उगा सकते हैं, इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए इसे छायादार जगह पर रखें।

फिलोडेंड्रोन: 

फिलोडेंड्रोन के पौधे आमतौर पर मिट्टी में उगना पसंद करते हैं लेकिन हार्टलीफ फिलोडेंड्रोन, फिलोडेंड्रोन स्कैंडेन्स जैसी कुछ किस्में पानी में उगाई जा सकती हैं। फिलोडेन्ड्रॉन अपने आप को वातावरण के अनुसार बहुत ही आसानी से ढाल लेता है।

इंग्लिश आइवी:

इंग्लिश आइवी एक बहुत ही सुंदर और ध्यान आकर्षित करने वाला इनडोर प्लांट है, अगर आप इसे पानी से भरे जार में लगाते हैं, तो पौधे को छायादार जगह पर रखें, और आप इसे मिट्टी का उपयोग करके भी लगा सकते हैं।

स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट एक हवा को शुद्ध करने वाला इंडोर प्लांट है जो कि आसानी से कटिंग से भी लगाया जा सकता है। स्नेक प्लांट की कटिंग को पानी में लगाते समय केवल इसके एक-दो इंच हिस्से को ही डुबाएं।

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे हर कोई अपने घर में लगाना पसंद करता है। आप इस पौधे को पानी में उगा सकते हैं लेकिन ध्यान रखे पौधे की जड़ें ही पानी के संपर्क में आएं न की उनकी पत्तियां।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !