एग्रेटम प्लांट की देखभाल कैसे करें ?

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

एग्रेटम आपके टेरेस या बालकनी गार्डन में नीले रंग के फूलों की सुन्दरता जोड़ने के लिए सबसे अच्छे वार्षिक फूल वाले पौधे हैं। एग्रेटम को फ्लॉस फ्लॉवर के रूप में भी जाना जाता है।

यह एक वार्षिक पौधा है जो की नीले, गुलाबी या सफेद रंग के फूल खिलते हैं, जिससे आपका होम गार्डन फूलो से भरा रहेगा। आप निम्न बातों को ध्यान में रखकर अपने एग्रेटम प्लांट की देखभाल कर सकते हैं:

एग्रेटम फूल के पौधे नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, इसीलिए पौधों को पर्याप्त पानी देना सुनिश्चित करें।

पानी

एग्रेटम के पौधे पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया वाले स्थान पर अच्छे से बढ़ते हैं, इन्हें रोजाना कम से कम 6-8 घंटे की धूप में रखे। 

सूर्यप्रकाश

तापमान

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

एग्रेटम के पौधे गर्म जलवायु क्षेत्रों में बेहतर ग्रोथ करते हैं, इनके लिए 24-27°C के मध्य का तापमान सबसे बेस्ट होता है।

ख़स्ता फफूंदी एवं मिट्टी की फंगस एग्रेटम के पौधे को नष्ट कर सकती है और गर्म, शुष्क मौसम में पौधों पर स्पाइडर माइट्स भी लग सकती है। पौधे को बचाने के लिए उस पर नीम तेल या कीटनाशक साबुन के घोल का छिड़काव करें।

कीट और रोग

पौधा 8 इंच का होने पर उसकी शाखाओं को पिंच करें, इससे पौधा झाड़ीदार बनेगा , इससे पौधे की बेहतर ग्रोथ होती है और अधिक फूल खिलते रहते हैं।

प्रूनिंग

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !