ख़ूबसूरत पेपर डेज़ी के बीज घर पर  कैसे उगाएं !

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

एक्रोक्लिनियम या पेपर डेजी सबसे सुन्दर फूलों में से एक है, जिसकी खूबसूरती और खुशबू हर किसी को आकर्षित करती है।  एक्रोक्लिनियम को पेपर डेजी, पिंक पेपर डेज़ी जैसे अन्य नामों से भी जाना जाता है।

पेपर डेज़ी फ्लावर को मुख्य रूप से सीधे गमले या गार्डन में ही लगाया जाता है। ऐसा इसीलिए क्योंकि इसकी जड़ें काफी नाजुक होती हैं,। आइये जानते हैं एक्रोक्लिनियम (पेपर डेजी) फ्लावर के बीजों को मिट्टी में लगाने का तरीका:

 गमले या सीडलिंग ट्रे की मिट्टी की सतह पर एक्रोक्लिनियम (पेपर डेजी) के बीजों को रखें।

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

सीडलिंग ट्रे के 1 खाने में 1 बीज और गमले या गार्डन में 2-4 इंच की दूरी पर बीजों को लगाएं।

बीजों के ऊपर मिट्टी या खाद की बहुत ही हल्की परत बिछाएं। चूँकि पेपर डेजी के बीजों को अंकुरित होने के लिए सूर्यप्रकाश की जरूरत होती है।

स्प्रे बोतल की मदद से मिट्टी के ऊपर पानी का छिड़काव करें।

अब बीजों को सुबह की 2 से 3 घंटे की धूप दिखाएं, फिर गमले या सीडलिंग ट्रे को उस उजाले वाली जगह पर रख दें, जहाँ सीधी धूप न पड़ती हो।

 मिट्टी में नमी बनाएं रखें। 10-15 दिन बाद बीज अंकुरित हो जाते हैं।

 जब बीज अंकुरित हो जाएँ, तब उन्हें बड़े गमले या गार्डन में ट्रांसप्लांट कर दें। गमले को धूप वाली जगह पर रख दें जहाँ रोजाना 5 से 6 घंटे की धूप पड़ती हो।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो स्टोरी को शेयर जरुर करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन खरीदने के लिए भारत का बेस्ट गार्डनिंग प्रोडक्ट्स ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net को विजिट जरुर करे !