samiksha tiwari  www.organicbazar.net

गार्डन को कैसे खूबसूरत बनाये !

क्या आप अपने को गार्डन खूबसूरत बनाना चाहते है? कोई फर्क  नहीं पड़ता आपका गार्डन छोटा है या बड़ा इन कुछ छोटी बातों और चीजों को ऐड करके आप अपने गार्डन को खूबसूरत बना सकते है। 

खूबसूरत बगीचे हमारी आँखों को आकर्षक लगते है। हमारे आस-पास अगर कोई गार्डन हो तो हम उसकी तरफ खिचे चले जाते है तो आइये जानते है कि हम क्या कर सकते है अपने गार्डन को खूबसूरत  बनाने के लिए।

जाने क्या करे ऐसा  गार्डन में :-

सबसे पहले हमें बारहमासी फूलों का चुनाव करना चाहिए जिससे आपका गार्डन अनेक प्रकार के रंग -बिरंगे फूलो से साल भर सज़ा  रहे।

Scribbled Underline

कोई भी गार्डन तब आकर्षित लगता है जब उसमे सुगंध, पक्षियों की आवाज़, भौराती तितलिया हो,  इसके लिए आप सुगन्धित फूलों का चयन करें।

Scribbled Underline

आपको अपने होम गार्डन में हर्बल प्लांट को जरुर शामिल करना चाहिए क्योंकि यह आपके गार्डन को फ्रेश और आकर्षक बनाने में मदद करेगा।

Scribbled Underline

आप आपने गार्डन में अलग-अलग रंगों के पॉट का इस्तेमाल करे और उन्हें साथ में रखे और उनमें सभी तरह के पौधे लगाये।

Scribbled Underline

गार्डन में हो रही खरपतवारों को समय पर हटाये और पौधे की मल्चिंग के लिए आप कुछ खूबसूरत रंगों के छोटे आकार के कंकड़ का इस्तेमाल करे।

Scribbled Underline

गार्डन में एक थीम तैयार करे फूलो या पतियों का और उन्हें ग्रुप में रखे इस ट्रिक का गार्डन की खूबसूरती पर अधिक प्रभाव डालने के लिए किया जाता है। 

Scribbled Underline

आपको एक ही जगह पर अलग-अलग प्रजातियों के पौधे साथ में लगाना चाहिए और साथ ही रंगों के मेल का भी ध्यान रखे।

Scribbled Underline

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !