सूखे हुए तुलसी को हरा-भरा कैसे करें ?

By Shama Parveen

 www.organicbazar.net

तुलसी का पौधा सभी के घरो में होता है, कुछ लोग इसकी पूजा करते है तो कुछ इसके आयुर्वेदिक फायदों के लिए अपने घर पर लगाते हैं। कई बार आपने देखा होगा तुलसी का पौधा सूखने लगता है, इसके पीछे अलग-अलग कारण हो सकते है तो आज की इस स्टोरी में हम आपको तुलसी के पौधों को हरा-भरा बनाने के लिए टिप्स देंगे जिससे आपका पौधा महीने भर में स्वस्थ दिखने लगेगा। 

पर्याप्त धूप

तुलसी के पौधे यदि रोग का शिकार होता है, तो उसका मुख्य कारण है, धूप की कमी। पर्याप्त धूप न मिलने के कारण तुलसी की पत्तियां पीली पड़ने लगती है और पौधा धीरे-धीरे सूखने लगता है। इसलिए तुलसी के पौधे को ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहाँ इसे उचित मात्रा में धूप मिल सके।

 बीजों को काटे

तुलसी के पौधे के सूखने का एक अहम कारण उसके बीजों को पौधों पर ही छोड़ देना है, जी हाँ पौधा अपनी पूरी एनर्जी बीजों को स्वस्थ रखने में खर्च कर देता है जिससे पौधा सूखने लगता है। तुलसी को लंबे समय तक हरा-भरा बनाए रखने के लिए इसके बीजों को उचित समय पर काट लें।

नीम पाउडर तुलसी के पौधों को बहुत जल्दी हरा-भरा और चमकदार बनाता है। यदि आपका तुलसी का पौधा सूख रहा है तो गमले की मिट्टी में 2 से 3 चम्मच नीम पाउडर अच्छी तरह से मिला दें और कुछ ही दिन में बेहतरीन रिजल्ट पाएं।

मिट्टी में नीम पाउडर डाले 

फंगल इन्फेक्शन से बचाए 

तुलसी के पौधे में ज्यादा नमी के कारण फंगल इन्फेक्शन हो जाता है। इसे फैलने से रोकने के लिए आप मिट्टी में नीम केक पाउडर मिला सकते हैं या क्षतिग्रस्त भागों को हटाकर भी तुलसी के पौधे को हरा -भरा बना सकते हैं।

सही मात्रा में पानी दे 

तुलसी को हरा-भरा रखने के लिए इसे गर्मियों में अधिक और सर्दियों में कम पानी दे। ठण्ड के समय पानी ज्यादा देने से पत्तियां पीली पड़ने लगती है और पौधा सूख जाता है जबकि गर्मियों के समय पौधे को कम पानी मिलने के कारण वह मुरझाने लगते हैं।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो स्टोरी को शेयर अवश्य करे एवं गार्डनिंग प्रोडक्ट्स को खरीदने के लिए Organic Bazar.Net पर विजिट ज़रूर करें।