घर पर तरबूज ऐसे उगाएं!

Green Handbag

Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

तरबूज गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाये जाने वाला फल है, जिसमें लगभग 92% पानी पाया जाता है। यदि आप भी तरबूज के बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो हम आपको बताएँगे घर  में तरबूज कैसें उगाएँ !

तरबूजा गर्म मौसम में तेजी से ग्रो करने वाला पौधा है, जिसे आप अंतिम वसंत से शुरूआती गर्मी या मार्च से अप्रैल महीने के बीच गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगा सकते हैं।

तरबूज उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

घर पर तरबूजा उगाने के लिए आपको 18 x 18 या  24 x 24 या 18 x 18 या 24 x 36 इंच के गमले या ग्रो बैग का उपयोग कर सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

तरबूज के बीज

तरबूज उगाने के लिए आप नर्सरी या ऑनलाइन इसके बीज खरीद सकते हैं । ऑनलाइन बीज खरीदने की लिंक आपको नीचे दी गयी है।

गमले में बीज डालें ! 

गार्डन में आप दो तरीकों से गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में तरबूज के पौधे लगा सकते हैं-

आप तरबूज के बीजों को सीधे गमले की मिट्टी में लगा सकते हैं, बीजों को मिट्टी में लगभग 1 इंच की गहराई में लगाएं।

आप बीजों को पहले सीडलिंग ट्रे या छोटे पॉट में अंकुरित कर लें और जब पौधे लगभग 5-6 इंच बड़े हो जाते हैं, तो उन्हें किसी उचित आकर के गमले या ग्रो बैग में स्थानांतरित कर दें।

अंकुरण 

बीज अंकुरित होने में लगभग 4 से 12 दिन का समय लग सकता है। फिर कुछ दिनों में इसमें छोटे- छोटे पौधें भी निकल आयगें।

तरबूज उगाने के लिए पानी

घर पर तरबूज के पौधे लगे गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में प्रति सप्ताह 1 से 2 इंच गहराई में पानी दें। पौधों को पानी देते समय पत्तियां गीली न करें, क्योंकि पत्तियों में फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है। तरबूज के पौधे में एक बार फल लगने के बाद पानी देना कम कर दें।

तरबूज के पौधे के लिए खाद

आप तरबूज के पौधों में तेजी से विकास के लिए जैविक उर्वरक जैसे वर्मीकम्पोस्ट, पुरानी गबर की खाद, बोन मील और नीम केक आदि का उपयोग कर सकते हैं।ऑनलाइन जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करें ।

तरबूज के पौधों की मल्चिंग

तरबूजा के पौधे लगे गमले की मिट्टी को सूखने से बचाने और खरपतवारों को उगने से रोकने के लिए आप अपने पौधों के चारों ओर मिट्टी में गीली घास डालें।

उचित धूप

तरबूज के पौधे लगे गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां पौधे को पर्याप्त मात्रा में धूप प्राप्त हो सके। क्योंकि तरबूज के पौधों के विकास के लिए ज्यादा गर्मी की जरूरत होती है।

तरबूज कब तोड़ें 

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में पौधे लगाने के लगभग 80 से 100 दिनों के बाद आपको ताजे और स्वादिष्ट फल तोड़ने को मिल सकते हैं। जब तक तरबूज पूरी तरह से न पके, तब तक उसे न तोड़े।

आपको  स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें। ऐंसी ही अन्य  स्टोरी जानने के लिए विजिट करें OrganicBazar.Net