by samiksha tiwari

गमले में ककड़ी

कैसे उगाएं!

के पौधे को

www.organicbazar.net

लम्बी ककड़ी, स्नेकमेलन या लॉन्ग मेलन के नाम से जानी जाती है। यह गर्मियों की लोकप्रिय सब्जी है जो शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखती है। इसमें पोषक तत्वों की अधिक मात्रा होती है और यह फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम का अच्छा स्रोत होता है। आइयें जानते है इसे गमले में कैसे उगाया जा सकता है।  

धूप वाला स्थान चुनें:

 ककड़ी को बढ़ने के लिए बहुत अधिक धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए अपने सब्जी के बगीचे में ऐसी जगह का चयन करें, जहां हर दिन कम से कम 6 घंटे की सीधी धूप मिले।

1

मिट्टी तैयार करें: 

 ककड़ी के बीज या रोपण से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली मिट्टी अच्छी जल निकासी और कार्बनिक पदार्थों से भरी होनी चाहिए।

2

बीज बोएं:

 ककड़ी के बीज गर्मी के मौसम में बोए जाते हैं। बीजों को लगभग 1 इंच गहरी और 2 से 3 फीट की दूरी पर पंक्तियों में रोपें। इसके लिए रेक्टेंगुलर ग्रो बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3

सहायता प्रदान करें: 

 ककड़ी एक बेल का पौधा है, इसे बढ़ने के लिए एक सहारे की आवश्यकता होती है, आप पौधे को क्रीपर नेट और डंडे का सहारा दे सकते हैं।

4

नियमित रूप से पानी दें:

गर्मियों के दौरान जलवायु बहुत नामहीन होती है और ककड़ी को बढ़ने के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है इसलिए नियमित रूप से पौधे में पानी देना सुनिश्चित करें।

5

उर्वरक:

बढ़ते मौसम के दौरान, हर 2-3 सप्ताह में एक बार ककड़ी के पौधे को संतुलित तरल उर्वरक प्रदान करना सुनिश्चित करें।

6

हार्वेस्ट

ककड़ी की तुड़ाई फलों के पक जाने पर करनी चाहिए. आमतौर पर जब वे 6 से 8 इंच लंबे हो जाते हैं तो उन्हें काट देना चाहिए। खीरा 40 से 50 दिन में तैयार हो जाता है. कटाई के लिए सबसे अच्छा समय सुबह या शाम का होता है।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !