घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं?

Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

एलोवेरा (ग्वारपाठा) हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। एलोवेरा का उपयोग ब्लड शुगर कम करने, त्वचा को चमकदार बनाने के साथ-साथ अन्य समस्याओं को दूर करने में किया जाता है।

आप एलोवेरा को सालभर किसी भी मौसम में अपने घर पर लगा सकते हैं। लेकिन इसे लगाने का सबसे अच्छा समय फरवरी से मार्च और अक्टूबर से नवंबर का महीना होता है। यह गर्म मौसम में अच्छी तरह ग्रो करने वाला पौधा है।

एलोवेरा उगाने की सामग्री !

उत्तम किस्म के बीज

गमला या ग्रो बैग 

आर्गेनिक खाद 

पानी 

मिट्टी 

गमला या ग्रो बैग में मिट्टी लें

आप एलोवेरा के लिए 12 x 12, 15 x 12, 15 x 15  या  24 x 12 इंच या अपनी सुविधा के अनुसार बड़े गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं। आप इसमें मिट्टी भरकर, नमी के लिए पानी का छिडकाव करें।

एलोवेरा के बीज

आप ग्रो बैग की मिट्टी में ½ से 1 इंच की गहराई पर बीज लगा सकते हैं। गमले में लगे हुए बीजों को मिट्टी से अच्छी तरह ढक दें। एलोवेरा के बीज अंकुरित होने में लगभग 2 से 4 हफ्ते का समय लग सकता है।

एलोवेरा को ऑफसेट से कैसे उगाएं?

एलोवेरा के ऑफसेट, प्लांटलेट या पप्स को काट कर कुछ समय मिटटी से बाहर रखें । अब पॉट में मिट्टी को भर लें और इस मिट्टी में ऑफसेट को लगा दें। 

अंकुरण

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में बीज लगाने के बाद, एलोवेरा के बीज अंकुरित होने में लगभग 2 से 4 हफ्ते का समय लग सकता है।

एलोवेरा उगाने के लिए पानी

ग्वारपाठा के पौधों को तभी पानी दें, जब मिट्टी की ऊपरी परत सूखी दिखाई दे। क्योंकि बहुत अधिक पानी देने से पौधों में फंगस लगने का खतरा रहता है।

एलोवेरा के पौधे के लिए खाद

आमतौर पर ग्वारपाठा के पौधों को खाद की जरूरत नहीं होती, इन्हें साधारण मिट्टी में भी आसानी से उगाया जा सकता है। फिर भी आप पौधों के विकास के लिए जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, रॉक फॉस्फेट और नीम केक आदि दे सकते हैं।

उचित धूप

एलोवेरा के पौधों को रोजाना 6 से 8 घंटे की धूप मिलनी चाहिए।

एलोवेरा के पौधे की छटाई

एलोवेरा के पौधे के आसपास की मिट्टी में घास और खरपतवार नहीं होनी चाहिए। मिट्टी से खरपतवार सावधानी से निकालें, जिससे एलोवेरा की जड़ों को नुकसान न पहुंचे।

आपको  स्टोरी में दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर जरुर करें। ऐंसी ही अन्य  स्टोरी जानने के लिए विजिट करें OrganicBazar.Net