गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें?

By: Om Thakur

www.organicbazar.net/

गर्मी में पौधों को सुरक्षित रखना क्यों है जरुरी ?

हरे-भरे पौधे हमारे आस-पास के वातावरण को और भी खुशनुमा बनाते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में जलवायु में परिवर्तन व तापमान में वृद्धि होने के कारण पौधे मुरझाने लगते हैं।

गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें?

यहां कुछ तरीके बताये गए हैं, जिनका अनुसरण करके आप अपने गार्डन में गर्मी के मौसम में अपने पौधों की देखभाल कर सकते हैं। आइये जानते हैं, उन तरीको के बारे में!

गर्मियों में पौधों को रोजाना पानी दें!

* गर्मी के मौसम के दौरान गमले या ग्रो बैग में लगे हुए पौधों को सामान्य से अधिक पानी देने की जरुरत होती है। * पौधों को पानी न देने पर पौधे मुरझा सकते हैं।

गर्मियों के समय पौधों को छाया दें !

* गार्डन में छाया करना पौधों को अधिक गर्मी से बचाने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। * अधिक गर्मी में पौधों को सीधे धूप के संपर्क में आने से बचाने के लिए शेडनेट या सफ़ेद कपड़े का इस्तेमाल कर सकते है।

गर्मियों में करें मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार !

आप मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, इसमें सड़ी हुई पुरानी गोबर खाद, चाय पत्ती, घर से निकले सब्जी के छिलके और वर्मीकम्पोस्ट आदि मिला सकते हैं।

गर्मियों में मिट्टी की नमी बनाए रखने में करें मदद !

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में नमी बनाये रखने के लिए, आप पौधों के आसपास गीली घास, सूखे पत्ते या लकड़ी के छोटे-छोटे टुकड़े बिछा सकते हैं।

गर्मी में पौधों के आस-पास से खरपतवार अलग करें

होमगार्डन में उगा हुआ खरपतवार कीटों और बीमारियों को आश्रय दे सकता है, इसलिए आप अपने पौधों के आस-पास से खरपतवार को पूरी तरह से हटा दें।

गर्मी में पौधों की छटाई करें !

छटाई (प्रूनिंग) न केवल आपके गार्डन को अधिक सुंदर और आकर्षक बनाए रखती है, बल्कि यह गर्मी के मौसम में आपके पौधों की देखभाल करने का एक महत्वपूर्ण तरीका भी है।

गर्मी में पौधों को अधिक खाद न दें !

गर्मी के मौसम में पौधों को नियमित रूप से पानी देने के साथ-साथ उचित मात्रा में खाद देने से पौधों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

आशा है कि, इस स्टोरी में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी स्टोरी पढने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।