by samiksha tiwari

7 हर्बल 

पौधे जिन्हे छाया में उगना है 

 बहुत ही आसान

अगर आप हर्बल पौधे लगाना चाहते हैं, लेकिन आपके बगीचे को पर्याप्त धूप नहीं आती है, तो हम आपको कुछ ऐसे हर्बल पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप आंशिक छाया में भी उगा सकते हैं।

1  

थाइम 

थाइम को आंशिक छाया में बहुत आसानी से उगाया जा सकता है। आप इसे ग्रो बैग या गमले में उगा सकते हैं और इसके साथ अन्य सुगंधित जड़ी बूटियों और फूलों के पौधों  को जरुर लगाएं।  

अजमोद 

अजमोद का पौधा एक बार लगाने के बाद कई सालों तक बना रहता है और यह नम मिट्टी में उगना पसंद करता है, आपको इसे उगाने के लिए एक बड़े कंटेनर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसकी जड़ें लंबी और गहरी होती हैं।

3  

पुदीना  

पुदीना बहुत जल्दी और आसानी से बढ़ने वाला हर्बल पौधा है, यह आंशिक छाया में भी अच्छी तरह से बढ़ता है। पुदीने को हमेशा हरा रखने के लिए आपको इसकी छंटाई जरूर करनी चाहिए।

4  

लेमन बाम  

लेमन बाम एक बारहमासी हर्बल पौधा है जो अपनी बेजोड़ सुगंध के लिए जाना जाता है आपको इसे समय-समय पर ट्रिम करना होगा ताकि यह लेगी न बने।

5  

बोरेज

बोरेज गर्म वातावरण को पसंद करने वाला हर्बल पौधा है। इसे औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है। गर्मियों में, हल्की छाया में बोरेज उगाए जा सकते हैं।

6  

धनिया 

धनिया वार्षिक रूप से कभी भी उगाया जा सकता है। इसकी सुगंधित पत्तियां न केवल भोजन में स्वाद जोड़ती हैं बल्कि अन्य पौधों को घोंघे और स्लग जैसे कीड़ों से बचाने में भी मदद करती हैं।

7

डिल 

डिल एक वार्षिक जड़ी बूटी है जो पूर्ण सूर्य के प्रकाश में सबसे अच्छी तरह से उगाई जाती है लेकिन आप इसे आंशिक छाया में भी उगा सकते हैं, इसकी ऊंचाई लगभग 2 से 3 फीट होती है।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !