घर में जरूर लगाएं ये मेडिसिनल प्लांट,   

रहेंगे आप डॉक्टर से कोसों दूर!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

वैसे, कोरोना ने हम सभी को पेड़-पौधों, खासकर औषधीय पौधे का महत्व समझा दिया है, जो उस समय हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं था।

आज के समय में बहुत से लोगों को अपने घरों में पौधे लगाने का शौक होता है, लेकिन जहां आप गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए तरह-तरह के पौधे लगाते हैं तो वही अपनी सेहत के बारे में क्यों भूल जाते हैं।

अगर आप भी अपने घरों में पौधों को जगह दे रहे हैं. तो बेहतर होगा कि आप ऐसे प्लांट को घर पर लगाएं, जो आपकी सेहत को बेहतर रखने में भी मददगार साबित हो. 

लेमन ग्रास

लेमन ग्रास जो दिखने में तो एक घास जैसा लगता है पर यह आपकी  इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने, पेट फूलना, पेट में ऐंठन, सूजन, कब्ज और उल्टी जैसी दिक्कतों को दूर करने में काम आती है.  

पुदीना

पुदीना एक बेहतरीन औषधीय पौधा है, इसके सेवन से आपको बुखार, पेट के रोग, लिवर जैसी समस्याओं से राहत मिलती है और यह त्वचा संबंधी समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है।

तुलसी

वैसे तो तुलसी का पौधा ज्यादातर घरों में पाया जाता है, लेकिन इसके गुणों के बारे में हर कोई नहीं जानता। यह न केवल सर्दी-जुकाम को कम करने बल्कि वजन घटाने , कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और मुंहासे जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है।

लैवेंडर

लैवेंडर जितना अपनी खुशबू के लिए पसंद किया जाता है, उतने ही इसके औषधीय फायदे भी हैं। इसका इस्तेमाल दांतों की समस्याओं और अरोमाथेरेपी के लिए किया जाता है।

इंसुलिन पौधा

आज के समय में न जाने कितने लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, लेकिन अगर आप भी शुगर से परेशान हैं, तो इंसुलिन प्लांट आपके लिए रामबाण से कम नहीं है, यह शरीर में  ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित कर शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। 

मेथी

मेथी एक सदाबहार पौधा है, मेथी के सेवन से आपके बालों का विकास बेहतर होता है, खून साफ होता है, रक्तचाप कम होता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

सौंफ

सौंफ एक सुगंधित हर्बल प्लांट हैं जिसका इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, आंखों की रोशनी बढ़ाने और एसिडिटी जैसे स्वास्थ्य समस्याओं के सुधार के लिए किया जाता हैं.  

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !