घर पर नहीं है सब्जियां व फल उगाने की जगह,  

तो वर्टिकली लगाएं यह पौधे!

www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

अक्सर अपार्टमेंट और ऊंची इमारतों में रहने वाले लोगों की यह शिकायत होती है कि वे जगह की कमी के कारण चाहकर भी ज्यादा आर्गेनिक सब्जियां और फल नहीं उगा पाते हैं।

लेकिन अगर हम ऐसी सब्जियों का चुनाव करते हैं जिन्हें फैलने में कम जगह लगती है तो उन्हें वर्टिकली उगाकर हम आसानी से अधिक से अधिक सब्जियां और फल प्राप्त कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन फलों और सब्जियों के नाम।

टमाटर

टमाटर कम जगह में उगने वाला एक बेहतरीन पौधा है. टमाटर की कई किस्में होती हैं जैसे देसी, चेरी टमाटर और हाईब्रिड। आप इन सभी को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लकड़ी की सहायता से वर्टिकली ग्रो कर सकते हैं। 

खीरा

अगर आप अपने अपार्टमेंट की बालकनी में खीरे के पौधे उगाना चाहते हैं, तो आप इन्हें कम से कम 15 x 15 इंच के ग्रो बैग का इस्तेमाल कर आसानी से वर्टिकली उगा सकेंगे।

अंगूर

अंगूर एक बेल के रूप में बढ़ने वाला पौधा है। आप इसे 18 x 15 इंच के ग्रो बैग में लगाकर अपनी बालकनी की रेलिंग या क्रीपर नेट की मदद से सहारा दें और अपनी मेहनत के मीठे फल का इंतजार करें।

बीन्स

अगर आप ऐसी सब्जी लगाना चाहते हैं जो बहुत आसानी से उग जाए और अधिकतम पैदावार दे तो आपके लिए बीन्स से बेहतर कुछ नहीं है। आप इसकी कई अलग-अलग किस्मों को ग्रो बैग या गमलों में उगा सकते हैं।

तरबूज

तरबूज एक बेल-नुमा पौधा होता है, जिसके फल काफी वजनदार होते हैं। आप इन्हें 18 x 18 इंच के ग्रो बैग में लगा सकते हैं। जब इनके पौधे बड़े हो जाएं, तो आप इन्हें लोहे के फ्रेम की मदद से सहारा देकर उनका समर्थन कर सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी

वैसे स्ट्रॉबेरी तो सभी का मनपसंद फल है, जिसे आप किसी भी छोटे पॉट या हैंगिंग गमले में भी आसानी से उगा सकते हैं। इनके बीज जर्मिनेट होने के बाद आप इन्हें ऐसी जगह पर रखें जहां छह घंटे की सीधी धूप आती हो।

मटर

मटर के पौधों को आप बहुत आसानी से चारो तरफ से लकड़ी का सहारा देकर उनकी बेलो को वर्टिकली ग्रो कर सकते है। मटर के पौधे लगाने के लिए आपको लगभग 12×12 इंच के ग्रो बैग या गमले का इस्तेमाल करना चाहिए। 

लौकी

लौकी के स्वास्थ्य लाभों के साथ-साथ, इसे उगाना भी बहुत आसान होता है। आप इसे क्रीपर नेट की मदद से ऊपर की ओर बढ़ा सकते हैं। इसे लगाने के लिए 15 x 15 इंच का गमला या ग्रो बैग सबसे अच्छा रहेगा।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !