www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

बारिश में महंगे हो रहे टमाटर:  तो घर पर इस तरह से गमलो में उगाएं !

मानसून के आने से टमाटर के बढ़ते दाम लोगो को रुला रहे हैं। इस समय पूरे देश में टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं।

वैसे तो हम भारतीय टमाटर के बिना किसी भी डिश को अधूरा मानते हैं क्योंकि टमाटर के बिना हमें खाने का स्वाद नहीं मिलता है.

अब जब टमाटर इतने महंगे हो ही गए हैं तो हम इन्हें खाना बंद तो नहीं कर सकते और न ही इतना महंगा खरीदना चाहते हैं तो क्यों न इन रसीले टमाटरों को घर पर ही उगाया जाए।

टमाटर की किस्म चुनें:

घर पर उगाने के लिए बीफ़स्टीक, रोमा और चेरी टमाटर जैसी अधिक उपज देने वाली टमाटर की किस्मों को काफी पसंद किया जाता है और आप भी इन्हें आसानी से उगा सकते हैं।

गमले चुने:

यदि आप जल्द से जल्द घर पर टमाटर के फलों की हार्वेस्टिंग करना चाहते हैं, तो उन्हें प्लास्टिक के गमलो के बजाय फैब्रिक ग्रो बैग में लगाने से बेस्ट रिजल्ट मिल सकते हैं।

 पॉटिंग मिक्स तैयार करें:

टमाटर का पौधा अन्य पौधों की तुलना में हैवी फीड होता है, जिसके कारण आपको इसे पोषक तत्वों से भरपूर पॉटिंग मिक्स और वेल ड्रैनेड गमलों में लगाना चाहिए।

गमले में बीज लगाएं:

टमाटर के पौधे काफी बढ़े साइज़ के होते है इसलिए आप इसके बीजो को दूर-दूर लगाएं और वाटरिंग कैन से पानी देकर गमलो को फुल सनलाइट में रखें। 

पौधे को सहारा दें:

टमाटर के पौधे को बढ़ने के बाद उन्हें सपोर्ट देने की बहुत जरूरत होती है इसके लिए आप लकड़ी या क्रीपर नेट की मदद से स्टेम को सपोर्ट दे सकते हैं।

जैविक खाद इस्तेमाल करें:

 टमाटर के पौधों की ग्रोथ बढ़ाने और अधिक फल पाने के लिए हफ्ते में एक से दो बार पौधे को जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, रॉक फास्फेट, पुरानी गोबर की खाद और नीम केक आदि दे सकते हैं। 

Arrow

टमाटर उगाते समय आप कर सकते हैं, 

, यह सबसे बड़ी गलतियाँ! 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net