by samiksha tiwari

इन 10 सब्जियों

 को उगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं,

 रेज्ड बेड!

गर्मियों के दौरान पौधों के लिए रेज्ड बेड गार्डन तैयार करना एक अच्छा विचार है क्योंकि यह पौधे को कई लाभ प्रदान करता है जैसे कि पौधों को बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह, सूरज की रोशनी और हवा की पर्याप्त मात्रा, पौधे की तेजी से वृद्धि और हम कई अन्य प्रकार के पौधों एक साथ लगा सकते हैं आइए जानते हैं उठी हुई क्यारी में कौन सी सब्जियां लगानी चाहिए

1

गाजर

गाजर एक जड़ वाली सब्जी है, इसलिए इसे आयताकार उगाने वाले बैग या उठी हुई क्यारियों में लगाया जाता है। गाजर के बीजों को मिट्टी में ¼ इंच की गहराई पर लगाया जाता है।

2 

पालक 

यदि आप छोटे ग्रो बैग में पालक लगाते हैं, तो आपके पास कटाई के लिए बहुत कम पत्तियाँ होंगी, इसलिए आयताकार ग्रो बैग एक बेहतर विकल्प है।

टमाटर 

टमाटर के पौधे गर्म मिट्टी में उगाना पसंद करते हैं टमाटर उगाने में सबसे आसान सब्जियों में से एक है, जिसे आप रस्सी की लकड़ी या क्रीपर नेट की मदद से आयताकार ग्रो बैग में लंबवत रूप से उगा सकते हैं।

केल

आयताकार उगाने वाले बैग में उगाने के लिए केल सबसे अच्छी पत्तेदार सब्जियों में से एक है। पौधे को बढ़ने के लिए लगभग 1 फुट जगह की जरूरत होती है, इसलिए बीज को लगभग 12 इंच दूरी पर लगाएं। 

मटर 

यदि आप बहुत सारे मटर प्राप्त करना चाहते हैं, तो उन्हें आयत उगाने वाले बैग या बगीचे के बिस्तरों में लगाना एक अच्छा विकल्प है। मटर की तुड़ाई रोपण के लगभग 40 से 50 दिनों में की जा सकती है।

बीन्स

थाईम एक हर्बल पौधा है जो खरपतवारों को स्ट्रॉबेरी के पौधे के पास बढ़ने से रोकता है और मिट्टी में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है ताकि आप रस भरी स्ट्रॉबेरी हार्वेस्ट कर सकें।

7

समर स्क्वैश 

समर स्क्वैश एक उठी हुई क्यारी की सब्जी है। इन पौधों के बीच उचित वायु प्रवाह न होने से फफूंदी रोग हो सकता है, इसलिए इनके बीच दूरी बनाना बहुत जरूरी है।

प्याज  

रेक्टेंगुलर ग्रो बैग या क्यारियों में प्याज उगाना एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह एक कीट विकर्षक हैं, जिसे आप केल यह ब्रोकली जैसे कीट आकर्षक पौधों के साथ लगा सकते हैं। 

मिर्च

मिर्च के पौधों को उठी हुई क्यारियों में लगाकर आप बहुत सारी मिर्च प्राप्त कर सकते हैं, मिर्चें आमतौर पर अंकुरों से उगाई जाती हैं, इसलिए आखिरी  ठंढ से लगभग 8 से 10 सप्ताह पहले उनके बीजों को घर के अंदर अंकुरित कर लें।

10  

आलू  

रूट सब्जी आलू को आयताकार उगाने वाले बैग में सबसे अच्छा लगाया जाता है। कंद लगाने के लिए, ग्रो बैग को मिट्टी से आधा भर दें, और प्रत्येक कंद को 3 इंच गहरा और 12 इंच अलग रखें, शीर्ष पर 1-2 इंच मिट्टी डालें।

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !