सर्दियों में उगाएं, यह पोषक तत्वों से भरपूर जड़ वाली सब्जियां!

Samiksha Tiwari

www.organicbazar.net

जड़ वाली सब्जियां न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि, कैलोरी में कम तथा पौष्टिक भी होती हैं। हम आपको बतायेंगे कि गमलों या कंटेनरों में लगाने या उगाने के लिए बेस्ट जड़ वाली सब्जियां ;

चुकंदर

चुकंदर कई सारे विटामिन, पोषक तत्वों से भरपूर होती है।चुकंदर गर्म तापमान को सहन नहीं कर पाते, इसलिए सर्दियों का समय उन्हें लगाने के लिए सबसे अच्छा होता है।

आलू इसे तो सभी लोग जानते ही हैं, यह रोजाना उपयोग में आने वाली सब्जी है। आलू में काफी अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है।

आलू

मूली बहुत ही पसंदीदा रूटी वेजिटेबल है, जिसे अधिकांश लोग सलाद के रूप में कच्चा खाना पसंद करते हैं।

मूली

गाजर स्वाद में मीठी तथा कई सारे विटामिन से भरपूर एक मौसमी सब्जी है,जिसे आप अपने घर पर विंटर सीजन में लगा सकते हैं।

गाजर

शलजम एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है, जिसकी पत्तियां तथा जड़ दोनों भाग खाने योग्य होते हैं। शलजम के बीज बोने के बाद तीन सप्ताह बाद इसकी पत्तियों की कटाई शुरू कर सकते हैं।

शलजम

मार्वेल ऑफ पेरू के फूल को गुल अब्बास, चार बजे के फूल (Four O’ Clock Flower) के नाम से भी जाना जाता है। यह कोमल तथा सुगंधित फूल लाल, सफेद, पीले और गुलाबी तुरही (trumpet) के आकार में खिलते हैं।

रुतबाग यह जड़ वाली सब्जी कई सारे विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होती है तथा स्वाद में कुछ हद तक खट्टी होती है।

रुतबाग

पार्सनिप दिखने में और स्वाद में गाजर के समान होते हैं, इन्हें कच्चा व भूनकर दोनों तरह से खाया जा सकता है।

पार्सनिप

अरबी एक अनोखी जड़ वाली सब्जी है, जो इसकी जड़ों और पत्तियों के लिए उगाई जाती है। इस सब्जी में कुछ मीठा तथा अखरोट जैसा स्वाद होता है।

अरबी

हल्दी या टरमरिक कई सारे व्यंजनों में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाती है। यह न सिर्फ मसाला है, बल्कि इसके कई सारे हर्बेसियस बेनिफिट भी हैं।

हल्दी

अदरक स्वाद में तीखा और चटपटा होने के कारण बहुत ही लोकप्रिय है। अदरक वेट लोस ,इम्युनिटी इनक्रीस ,दर्द को कम करने में लाभदायक होता है।

अदरक

प्याज और शैलोट्स दोनों ही कंटेनरों में उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां हैं। प्याज को आप बीज से या छोटे छोटे बल्बों से भी लगा सकते हैं।

प्याज

शकरकंद एक जड़ वाली मौसमी सब्जी है, जिसका पौधा बेल या लताओं के रूप में विकसित होता है।

शकरकंद

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !