by samiksha tiwari

भारत में रास्पबेरी  

 कैसे उगाएं! 

 फल कब और 

रास्पबेरी एक छोटा और स्वादिष्ट फल है जो स्ट्रॉबेरी की तरह दिखता है। वैसे तो रसभरी बहुत अधिक ठंडी जगहों में उगना पसंद करती है, लेकिन हम इसे भारत में भी आसानी से उगा सकते हैं और इसके मीठे फलों का लुत्फ उठा सकते हैं।

रास्पबेरी के पौधे लगाने का सबसे अच्छा समय फरवरी और अक्टूबर-नवंबर का महीना होता है।

रास्पबेरी कब लगाएं 

अगर तापमान की बात करें तो रास्पबेरी के पौधे की वृद्धि के लिए 10ºC से 32ºC तापमान अनुकूल होता है। गर्मी के दिनों में इस पौधे पर काफी संख्या में फल लगते हैं।

रास्पबेरी उचित तापमान 

यह रास्पबेरी का पौधा रेतीली या अच्छी ड्रेनेज वाली मिट्टी में अच्छे से उगता है। 6 से 7 पीएच मान वाली मिट्टी इस पौधे के लिए अच्छी मानी जाती है।

रास्पबेर कैसी मिट्टी में लगाएं 

आप मिट्टी तैयार करते समय गाय का गोबर, वर्मीकम्पोस्ट और कोकोपीट डालकर जल निकासी और मिट्टी की उर्वरता में सुधार कर सकते हैं।

मिट्टी कैसे तैयार करे 

रास्पबेरी के लिए आप 24×24 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई) के ग्रो बैग का उपयोग करना बेहतर होगा क्योंकि यह पौधा बहुत अधिक जगह लेता है इसलिए एक आयताकार ग्रो बैग इसके लिए आदर्श है।

रास्पबेरी के लिए बेस्ट गमले 

आप बीज से रसभरी उगा सकते हैं या नर्सरी से पौध खरीद कर लगा सकते हैं। वैसे तो नर्सरी से 1 साल पुराना पौधा खरीदकर लगाना बेहतर होता है। इससे आपको जल्दी फल खाने को मिल सकते हैं।

बीज या पौधा लगाएं

गमले वाली मिट्टी में रसभरी के बीजों को ¼ इंच (0.6 सेंटीमीटर) की गहराई तक रोपें। इसके बाद गमले को किसी रोशनी वाली जगह पर रख दें और रोजाना मिट्टी में नमी बनाए रखें।

रास्पबेरी बीज कितनी गहराई में  लगाएं 

रास्पबेरी का पौधा धूप वाली जगह में सबसे अच्छी तरह से बढ़ता है, इसीलिए इसे गार्डन में धूप वाले स्थान पर रखें।

धूप  

पौधे की मिट्टी में उगे हुए खरपतवार को हटाते रहें। रास्पबेरी के पौधे की समय-समय पर प्रुनेर से छँटाई करें जब इसकी शाखाएँ मोटी होने लगें।

कटाई-छटाई 

पौधे की मिट्टी को घास, पुआल आदि से मल्चिंग करना, ताकि जड़ें ठंडी रहें। अच्छी उपज के लिए रसभरी के पौधे में बायो एनपीके जैविक खाद डाली जा सकती है।

मुल्चिंग  

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !