कद्दू को गमले में उगाना है बहुत ही आसान !

samiksha tiwari www.organicbazar.net

कद्दू एक बेल या लता के रूप में उगने वाला पौधा है, इसका वानस्पतिक नाम कुकरबिटा मोस्चाटा है। कद्दू को ‘काशीफल’ भी कहा जाता है,यह बहुत ही लोकप्रिय सब्जी है। यह सब्जी आपके सब्जियों के बगीचे में शामिल करने के लिए सबसे बेस्ट है।

कद्दू का पौधा अधिक ठण्ड को सहन नहीं कर पाता है ध्यान रखते हुए कद्दू उगाने का सही समय अंतिम गर्मी से शुरूआती बरसात का समय है।

कद्दू की अच्छी पैदावार व स्वस्थ फल पाने के लिए अच्छी किस्म के कद्दू के बीज लगाना चाहिए। आप बीज Organicbazar.net से खरीद सकते है।

कद्दू का पौधा उगाने के लिए उचित जल निकासी वाली जैविक खाद युक्त दोमट मिट्टी का उपयोग करना सही रहेगा।

कद्दू उगाने के लिए कम से कम 18 x 18 इंच या इससे अधिक बड़ा गमला या ग्रो बैग लें।

गमले की मिट्टी में कद्दू के बीज को 0.5-1 इंच की गहराई पर लगाएं। मिट्टी में 2-3 बीजों को लगभग 4 से 6 इंच की दूरी पर लगाएं।

कद्दू की बेल को अच्छी तरीके से बढ़ने के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है इसीलिए पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए

पौधे लगे गमले को ऐसे स्थान पर रखें जहां उसे रोजाना 5-6 घंटे की धूप मिल सके।

कद्दू की बेल को बड़ा होने पर सहारे की जरूरत होती है इसीलिए क्रीपर नेट या अन्य उपाय भी अपना सकते हैं।

घर पर कद्दू के पौधे को बेहतर विकास के लिए पोषक तत्वों से युक्त खाद की आवश्यकता होती है गोबर की खाद या वर्मीकम्पोस्ट आदि का इस्तेमाल करे। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !