www.organicbazar.net

by samiksha tiwari

 बीज और कटिंग की झंझट के बिना पत्तों से भी  उगा सकते हैं ये पौधे!

जब पौधे उगाने की बात आती है, तो हम अक्सर नए पौधे लगाने के लिए बीज या उनकी कटिंग पर निर्भर रहते हैं।

यदि हम कहे की आप कुछ होम डेकोरेटिव प्लांट को सिर्फ उनकी पत्तियों से भी उगा सकते है तो, यह आपको सुनने में जितना रोमांचक लग रहा हैं उतना ही आपको इसे लगाकर मजा आने वाला हैं।     

बेगोनिया:

यह एक कलरफुल पत्तियों वाला बेहतरीन शो प्लांट है, जिसे आप नम मिट्टी में पत्तियों से भी उगा सकते हैं। 

अफ्रीकन वायलेट:

अफ्रीकन वायलेट एक फूल वाला पौधा हैं जिसे पत्तियों से भी उगाया जा सकता हैं, आप इनकी स्वस्थ ताजा पत्ती लें, जिसमें डंठल लगा हो, और पॉटिंग मिक्स में डंठल को दबाएँ तथा गहराई से पानी दें।

कलंचो:

कलंचो एक बहुत ही कम देखभाल वाला पौधा है इसके फूल जनवरी से लेकर अप्रैल-मई तक फ्लॉवरिंग करते है और आप इसे पत्तियों से भी आसानी से उगा सकते हैं।

सकुलेंट 

सकुलेंट एक बहुत ही कम रखरखाव वाले इनडोर प्लांट्स हैं। आप इसके स्वस्थ पौधे से एक पत्ती तोड़ कर उसे अच्छे जल निकास वाली मिट्टी में लगा दें, कुछ दिनों के बाद आप उसमें से नए पौधे निकलते हुए देखेंगे।

स्नेक प्लांट (सैन्सेविया): 

स्नेक प्लांट एक बहुत ही खास खूबियो वाला पौधा है, यह अंधेरे कमरे में भी अपने विकास को बरकरार रख सकता है आप इसकी पत्तियों से कई नए पौधे तैयार कर सकते हैं।

पोथोस (एपिप्रेमनम ऑरियम): 

पोथोस अपनी हार्ट शेप की पत्तियों के लिए बहुत ही लोकप्रिय इंडोर प्लांट हैं आप इसकी पत्तियों को पानी के जार में रखे या सीधे नम मिट्टी में डालें, आप दोनों ही तरीके से इसे ग्रो कर सकते हैं। 

एलोवेरा प्लांट: 

एलोवेरा की पत्तियां अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण हर्ब के रूप में उपयोग की जाती हैं। आप इस पौधे को पत्तियों से उगा  सकते हैं।

जेड (क्रासुला ओवाटा):

जेड पौधा छोटी मांसल पत्तियों वाला एक रसीला पौधा है, जो बिना बीज के उगाया जाता है। आपको बस इसकी पत्तियां लेनी हैं और उन्हें पॉटिंग मिक्स या जैविक खाद में लगा देना है। 

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !