by samiksha tiwari

"छत पर आसानी से उगाएं पौधे:

ग्रो बैग में बागवानी के टिप्स"

www.organicbazar.net

रूफटॉप गार्डनिंग करना एक फायदेमंद और सुविधाजनक तरीका है, खासकर शहरों में जहां जगह बहुत सीमित होती है। इस समस्या का एक बेहतरीन समाधान है ग्रो बैग, जिसका उपयोग करके आप अपनी छत पर एक आर्गेनिक रूफटॉप गार्डन तैयार कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि ग्रो बैग का उपयोग करके आप कैसे सफल बागवान बन सकते हैं।

सही ग्रो बैग चुनना:

पौधे के स्वास्थ्य और वृद्धि के लिए ग्रो बैग का चयन करते समय आपको उसके आकार, सामग्री, जल निकासी क्षमता जैसी बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

1

उपयुक्त पौधों का चयन:

आप छत पर ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए ड्राफ वैरायटी का चयन करें, इनमें आप फलों के पेड़ जैसे- पपीता, अमरूद, केला, अनार, फूलों की झाड़ियाँ तथा सब्जियां जैसे- मोरिंगा, बैंगन, भिंडी आदि को उगा सकते हैं।

2

पोटिंग मिक्स मिट्टी का उपयोग करें:

रूफटॉप प्लांटिंग के लिए आपको हल्की और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी की जरूरत होगी या आप रेडी-टू-यूज पॉटिंग सॉइल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि यह कई पोषक तत्वों का मिश्रण है जो रूफटॉप गार्डनिंग के लिए उत्तम है।

3

ग्रो बैग को व्यवस्थित रखें:

पौधे की विकसित होने की अवस्था और उंचाई के अनुसार उनकी उचित व्यवस्था करें, आप वर्टिकल गार्डनिंग, हैंगिंग बास्केट्स, रेलिंग पॉट्स का प्रयोग करके भी अपने टेरेस गार्डन में सुंदरता जोड़ सकते हैं। 

4

ग्रो बैग में पौधे लगाएं:

छत पर पौधे लगाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री चुनने के बाद अब आप इन पेड़ों की सीडलिंग तैयार कर सकते हैं या फिर नर्सरी से छोटे पौधे खरीदकर भी लगा सकते हैं।

5

आवश्यक देखभाल और रखरखाव:

छत पर लगे पौधे की देखभाल जरूरी है। इसके लिए आपको नियमित रूप से पर्याप्त धूप देना, पानी देना, मिट्टी की मल्चिंग, कीट नियंत्रण और पौधों की छंटाई करने जैसी  विशेष बातो का ध्यान रखना चाहिए।

6

जैविक खाद का प्रयोग करें;

छत पर लगाए गए पौधों को अच्छी तरह बढ़ने के लिए जैविक खाद जैसे- वर्मीकम्पोस्ट, गोबर खाद, बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर आदि का इस्तेमाल करें।

7

मौसमी बदलाव पर विचार करें:

तेज़ हवा और तपमान मे वृद्धि जैसे मौसमी बदलावों का आपके रूफटॉप गार्डन पर  बुरा प्रभाव पड़ सकता है इसके लिए आपको ग्रीन शेड नेट का उपयोग अवश्य करना चाहिए।

8

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !