by samiksha tiwari

घर पर एनिस

 कैसे उगाएं!

 (पिंपिनेला एनिसमका) पौधा 

ऐनीस सुगन्धित जड़ी-बूटी वाला एक वार्षिक पौधा है,यह हर्बल प्लांट लगभग 3 फीट की उंचाई तक बढ़ता है, यह एपियासी परिवार से सम्बंधित है। इसे आप एक छोटे गमले या ग्रो बैग में अपने किचिन गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं।

एनिस कब लगाएं

खुशबूदार हर्ब प्लांट एनिस को अच्छी तरह बढ़ने के लिए गर्म वातावरण की आवश्यकता होती है, इसीलिए ऐनीस के बीज लगाने का सबसे अच्छा समय गर्मियों (मार्च-अप्रैल) का मौसम होता है।

1

मिट्टी

सौंफ के पौधे उगाने के लिए अच्छे जल निकास वाली बलुई दोमट मिट्टी सर्वोत्तम होती है। यह पौधा अत्यधिक रेतीली और चिकनी मिट्टी में नहीं पनपता है। आप पॉटिंग मिक्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2

गमले का आकार

गर्म जलवायु का पौधा सौंफ एक हर्बल पौधा है जिसे 9 इंच गहरे गमले या ग्रो बैग में आसानी से लगाया जा सकता है।

3

बीज लगाने की गहराई

बीजों को पॉटिंग मिक्स या कोकोपीट कॉइन में लगभग ⅛ इंच (0.3 सेंटीमीटर) की गहराई पर लगाएं। एनिस के दो पौधों के बीच 12 इंच की दूरी रखना सुनिश्चित करें।

4

अंकुरण के दिन

बीजों को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ सीधी धूप न पड़ती हो। अंकुरण के दौरान मिट्टी को नम रखें, एनिस के बीज लगभग 7-14 दिनों में अंकुरित हो जाएंगे।

5

पानी

एनिस  हर्ब प्लांट नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, इसीलिए पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए। एनिस के पौधे की हेल्दी ग्रोथ के लिए आप मल्चिंग भी कर सकते हैं ताकि नमी बनी रहे।

6

उर्वरक

एनिस का पौधा जैविक खाद से भरपूर मिट्टी में पनपता है। इनकी बढ़ती अवस्था में आप एनिस प्लांट को जैविक खाद जैसे प्रोम, गोबर की खाद, कम्पोस्ट खाद इत्यादि दे सकते हैं।

7

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !