by samiksha tiwari

जानिए गमले में

 कैसे उगाएं!

पेटुनिया फूल का पौधा

पेटुनिया या पेटुनिया सुंदर और सुगंधित फूलों वाला एक पौधा है, जिसे साल भर किसी भी मौसम में आसानी से लगाया जा सकता है। पेटुनिया के पौधे ग्रो बैग, हैंगिंग पॉट्स या बाहर बगीचे में लगाए जा सकते हैं। पेटुनिया फूल की विभिन्न किस्में हैं जो नीले, पीले, बैंगनी, लाल, सफेद, नारंगी और बहुरंगी हैं।

पेटुनिया के बीज उगाने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा मौसम वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च) के दौरान बीजों को घर के अंदर बोना चाहिए।

पेटुनिया  कब लगाएं 

घर पर पिटूनिया फूल का पौधा उगा रहे हैं तो आप इसे 9x9 इंच का ग्रो बैग या हैंगिंग बास्केट में आसानी से लगा सकते हैं।

गमला का साइज़ 

उपजाऊ और सूखी मिट्टी का मिश्रण पेटूनिया पौधे को अच्छी तरह से ग्रो करने में मदद करेगा। आप पीट मोस कम्पोस्ट, गोबर खाद या अन्य उर्वरक मिलाकर मिट्टी में सुधार कर सकते हैं।

कैसी मिट्टी में उगाए 

ग्रो बैग या गमले में पॉटिंग मिश्रण से भरें। मिट्टी भरते समय ध्यान रखें कि गमला ऊपर से लगभग 2 से 3 इंच खाली हो। इसके बाद गमले की मिट्टी में पेटूनिया के सीड को छिड़क दें।

बीज लगाने की गहराई 

 7-15 दिन में बीज अंकुरित हो जाएगें, वातावरण के आधार पर बीज अंकुरित होने में 20 दिन तक का समय भी ले सकते हैं।

अंकुरण के दिन  

पौधे को प्रतिदिन पानी देने की आवश्यकता नहीं है, सप्ताह में एक बार पेटुनिया को पर्याप्त पानी ज़रूर दें और पौधों की पत्तियों में पानी देने से बचें।

पानी की जरूरत

महीने में एक बार पेटूनिया के पौधे को पोषक तत्व से भरपूर खाद या तरल उर्वरक अवश्य दें, इससे पौधे को अच्छी तरह से ग्रो करने और अधिक फूल विकसित करने में मदद मिलेगी।

उर्वरक

अगर आपको इस स्टोरी में दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो स्टोरी को शेयर करें एवं ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए भारत की बेस्ट गार्डनिंग ई -कॉमर्स प्लेटफार्म Www.OrganicBazar.Net पर  विजिट करें !

OrganicBazar.Net

अन्य स्टोरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !